कॉन्वेजीनियस की 10 करोड़ पिछड़े छात्रों की बेहतर शिक्षा के लिए पहल

  मुंबई: कॉन्वेजीनियस भारत का अग्रणी एडटेक सोशल एंटरप्राइज है, जो टेक्नोलॉजी के माध्यम से लर्निंग और स्किल गैप को कम करने का काम कर रहा है। यह पूरे देश में व्यापक स्तर पर #एडटेकफॉरनयाभारत अभियान शुरू कर रहा है। इस अभियान के अंतर्गत यह सोशल एंटरप्राइज 10 करोड़ पिछड़े छात्रों को जरूरी संसाधन और बेहतर शिक्षा मुहैया कराएगी।

देश में कई छात्र संसाधनों के अभाव के कारण ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर कम आय वाले परिवारों से आते हैं और सरकारी या कम फीस वाले प्राइवेट स्कूल में शिक्षा लेते हैं। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, कॉन्वेजीनियस ने आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा आदि राज्यों की सरकारों के साथ साझेदारी की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक पहुंचा जा सके। इसके अलावा यह कॉर्पोरेट्स, एनजीओ और कम फीस वाले प्राइवेट स्कूलों के साथ भी मिलकर काम कर रहा है, ताकि छात्रों को कहीं भी-कभी भी बेहतर शिक्षा मिल सके।

कॉन्वेजीनियस के संस्थापक जयराज भट्‌टाचार्य ने बताया के ‘यह अभियान संसाधनों के अभाव में रह रही एक बड़ी आबदी को प्रभावित करेगा और उन्हें टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के माध्यम से लर्निंग को बेहतर बनाएगा, ताकि वे भी अन्य छात्रों की तरह बेहतर संसाधनों के साथ तैयारी कर सकें। यह उन्हें एक बेहतर जीवन की ओर ले जाएगा, जहां वे अपने लिए बेहतर प्रोफेशनल जीवन सुनिश्चित करते हुए परिवार की सहायता कर सकें। कॉन्वेजीनियस में हम देश के प्रत्येक छात्र के लिए इस शिक्षा क्रान्ति के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’

Check Also

एमजी मोटर इंडिया की ई-लर्निंग पहल

वंचित लड़कियों की शिक्षा के लिए पहल   मुंबई: कोरोनावायरस प्रकोप के बीच बने ‘न्यू नॉर्मल’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published.