कोविड-19 से लड़ने के लिये नए-नए प्रोडक्‍ट सॉल्‍यूशन लेकर आया नीलकमल

 फर्नीचर ब्राण्ड नीलकमल ने कोविड क्वारंटीन बेड, 7 पोजिशन आइसोलेशन बेड, वायरसगार्ड पार्टिशन, ट्रैवेलगार्ड पार्टिशन और हैंड वाश स्टेशंस जैसे विशिष्ट उत्पादों की एक व्यापक श्रृंखला पेश की है। इस ब्राण्ड ने क्विक कोविड बेड को भी लॉन्‍च किया है, जो बहुत किफायती है और इसे असेंबल व इंस्टाल करने में 3 मिनट से भी कम का समय लगता है।

इस पर टिप्पणी करते हुए अजय अग्रवाल, वीपी ऑपरेशंस, नीलकमल लिमिटेड ने कहा, ‘‘कोरोनावायरस महामारी ने अभिनव एवं उपयोग में लाए जाने वाले समाधानों की आवश्‍यकता को जन्‍म दिया है ताकि बाजार में आ रहे अंतर को पूरा किया जा सके। एक संगठन के तौर पर, नीलकमल ने आगे आकर इस जरूरत को पूरा करने का संकल्‍प लिया है। यह खोजपरक उत्पाद हमारी रिसर्च एंड डेवलपमेन्ट टीम की देन हैं, जो अनूठे समाधान बनाने के लिये चौबीसों घंटे काम कर रही है। हमें उम्मीद है कि यह समाधान इस महामारी के विरूद्ध हमारी लड़ाई में सभी हितधारकों को लाभ देंगे।’’

नीलकमल ने 2 सप्ताह के रिकॉर्ड समय में बने अस्थायी आपातकालीन अस्पताल के लिये MMRDA को 1000 कोविड क्वारंटीन बेड्स, मैट्रेसेस और अन्य फर्नीचर की सफलतापूर्वक आपूर्ति की है। बेड्स समेत इस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का विकास रोगियों के आराम और सुविधा को ध्यान में रखकर किया गया है।

नीलकमल ने 3 इनोवेटिव बेड डिजाइन पेश किये हैं।

नीलकमल का कोविड क्वारंटीन बेड इस ब्राण्ड की समर्पित डिजाइन और विकास टीम की देन है। किफायती और सस्ते होने के साथ ही यह बेड इस्तेमाल के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इसमें आपको प्रॉडक्ट को असेंबल करने का बोझिल काम नहीं करना पड़ता। ये बेड इस्तेमाल में आसान हैं। इन्हें स्टोर किया जा सकता है और एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। यह बेड तरह-तरह से इस्तेमाल की जा सकने वाली कैबिनेट के साथ आते हैं। इससे यूजर्स को कई तरह की सुविधा मिलती है। इसमें कोई सामान रखा जा सकता है। इसे खाना खाने के लिए या बेड के साइड में रखी हुई टेबल के रूप में उपयोग किया जा सकता है। नीलकमल के क्वारंटीन और आइसोलेशन बेड्स का उपयोग देश के विभिन्न राज्यों जैसे झारखण्ड, सोलापुर, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ठाणे के अस्पतालों में किया जा रहा है ।

नीलकमल 7 पोजिशन आइसोलेशन बेड एक एंग्‍युलर बेड है, जिस पर रोगी बेहतर ढंग से सांस ले सकते हैं। इसमें ऑक्सीजन सिलेंडर और सलाइन हुक लगाया जा सकता है, क्योंकि यह 65 डिग्री तक झुक सकता है। इसमें 360 डिग्री की सुरक्षात्मक पारदर्शी कवरिंग है, ताकि वायुजनित संचरण न हो और वेंटिलेशन के लिए यह उपर से खुल भी सकता है। इसमें पाउडर-कोटेड मेटल फ्रेम है और नॉकडाउन असेंबली फीचर भी है।

नीलकमल का क्विक कोविड बेड प्लास्टिक की मजबूत चादरों से बना है, यह बहुत टिकाऊ और सबसे सस्ता है। इसे 3 मिनट में असेंबल किया जा सकता है। इसे साफ करना और डिसइंफेक्टेन्ट्स से सैनिटाइज करना सरल है और यह 100 प्रतिशत वाटरप्रूफ और पुनःचक्रण के योग्य है। हल्का होने के कारण इसे कहीं भी आसानी से लाया जा सकता है और इस पर 300 किलोग्राम तक वजन रखा जा सकता है। यह दीमक और जीवाणुओं से भी सुरक्षित है और इसमें कार्डबोर्ड के बिस्तरों की तरह कोई दुर्गंध नहीं आती है।

वायरसगार्ड कैंटीन और कैफे के लिये एक स्वच्छ और सुरक्षित टेबलटॉप डिवाइडर है, जो संक्रमण फैलने से रोकता है। यह 100 प्रतिशत पुनःचक्रण योग्य डिवाइडर्स सामाजिक दूरी बनाये रखने में मदद करते हैं। यह लंबे समय तक चलते हैं, लागत में किफायती हैं और इन्हें फैब्रिकेट और इंस्टाल करना सरल है। इन्‍हें साफ और सैनिटाइज करना आसान है, किसी भी डिसइंफेक्टेन्ट के लिये क्लिनिकली सुरक्षित है और सभी टेबलों के लिये कॉम्पैटिबल भी हैं। इसकी सपाट सतह पर जीवाणु एकत्र नहीं हो पाते हैं। इसे ग्राफिक्स से कस्टमाइज किया जा सकता है और यह सेल्फ-स्टैंडिंग है। नीलकमल की नई पेशकश है ट्रैवेलगार्ड पार्टिशन। इसे वायरस का फैलाव जाँचने के लिये सार्वजनिक परिवहन की बसों, आदि में सीटों के बीच रखा जा सकता है ।

नीलकमल हैण्ड वाश स्टेशन उच्च गुणवत्ता के वर्जिन प्लास्टिक से बना है। इसके साफ-सुथरे डिजाइन में पानी का पूरा उपयोग होता है। इसे इंस्टाल करना आसान है और शारीरिक दूरी के जरूरी नियमों को पूरा करता है। यह कम जगह घेरता है और छोटी जगह में इंस्टाल हो सकता है।

Check Also

उत्पादन कटौती के कारण कच्चे तेल के कीमतों में वृद्धि

  मुंबई: ओपेक और रूस की ओर से अगले कुछ महीनों में आक्रामक उत्पादन कटौती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *