सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क ने ‘द ब्लू रिवॉल्यूशन’ लॉन्च किया

 मुंबई। सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क (एसपीएसएन) अपने दर्शकों के लिए द ब्लू रिवॉल्यूशन सीरीज लेकर आया है। इसके साथ चैनल नीली जर्सी पहने भारतीय क्रिकेट टीम के ऐतिहासिक टूर्नामेन्ट के सर्वश्रेष्ठ पलों का प्रदर्शन कर करोड़ों भारतीयों के क्रिकेट के प्रति जुनून को फिर से जगाना चाहता है। 12 भागों की इस सीरीज में क्रिकेट की 1985 बीएंडएच वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत की यादगार जीत को दोबारा जीवंत किया जाएगा, जो कि रंगीन कपड़ों में भारत द्वारा जीता गया पहला प्रमुख टूर्नामेन्ट था। इसमें भारत ने दुनिया में क्रिकेट के लिये अपना दबदबा स्थापित किया था।

द ब्लू रिवॉल्यूशन में 1985 बीएंडएच वर्ल्ड क्रिकेट चैम्पियनशिप के विजयी अभियान को दोबारा दिखाने के लिये एसपीएसएन ने ऐतिहासिक आर्काइव्स में गहरा गोता लगाया है और यह बताएगा कि भारत ने क्रिकेट में अपनी छाप कैसे छोड़ी और आखिरकार ‘मेन इन ब्लू’ शब्द को जन्म दिया। क्रिकेट के प्रशंसक 1985 की भारतीय टीम का एक्शन से भरपूर प्रदर्शन दोबारा देखेंगे, जिसने इंग्लैण्ड में 1983 वर्ल्ड कप जीतने के बाद निराशाजनक परिणाम दिये थे और इसके बाद विश्व चैम्पियन बनने की राह कैसे पकड़ी।

यह सीरीज 4 मई 2020 को लॉन्च होगी और रात 8:30 बजे से सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी चैनलों पर एक्सक्लूसिव तरीके से प्रसारित होगी।

बेहतरीन एपिसोड्स और मैचों की तैयारी के हिस्से के तौर पर, एसपीएसएन ने भारतीय क्रिकेट के कुछ महान खिलाड़ियों और 85 की अजेय टीम के नायकों के साथ लाइव इंटरैक्टिव चैट सेशंस की एक सीरीज का आयोजन किया है। इन खिलाड़ियों में रवि शास्त्रीरोजर बिन्नीमदन लाल और लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन शामिल हैं। इन सेशंस की मेजबानी राजदीप सरदेसाई और जॉय भट्टाचार्य करेंगे और खेल प्रेमी उन्हें बातचीत करते @SonySportsIndia पर लाइव देख सकते हैं, जो सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क का ऑफिशियल फेसबुक पेज है।

क्रिकेट की वर्ल्ड चैम्पियनशिप सात टीमों – भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैण्ड, पाकिस्तान, न्यूजीलैण्ड, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया एक ‘मिनी’ वर्ल्ड कप था। साल 1985 में ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले भारतीय टीम तीन सीरीज गंवा चुकी थी और वेस्ट इंडीज से 1983 का वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बावजूद उस टूर्नामेन्ट को जीतने की संभावना कम ही थी। बेहतरीन क्रिकेटर सुनील गावस्कर के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पहली बार नीली जर्सी पहनी और सीरीज में सभी टीमों को हराया और आखिरकार अपने  पुराने प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से फाइनल जीता। तब से, भारतीय क्रिकेट टीम के साथ केवल एक रंग को जोड़ा जाता है और इस प्रकार द ब्लू रिवॉल्यूशन को आधार मिला।

टिप्पणियाँ:

राजेश कौलमुख्य राजस्व अधिकारीवितरण एवं प्रमुख- खेल व्यवसायसोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडियाः

‘‘द ब्लू रिवॉल्यूशन हमारे खेल इतिहास के सबसे चर्चित क्षणों को संजोता है और उस युग की याद ताजा करता है, जब भारत ने क्रिकेट की दुनिया में अपना प्रभुत्व स्थापित किया था। उस समय हमारी वर्ल्ड कप विजेता टीम बुरे फॉर्म से गुजर रही थी, हालांकि उन्होंने क्रिकेट की 1985 बीएंडएच वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतकर चैम्पियन की तरह सभी आलोचकों को चुप करा दिया । रवि शास्त्री और उनकी टीम कार में जश्न मना रहे थे और जमीनी स्तर पर क्रिकेट की हमारी समृद्ध धरोहर के दृश्य प्रकट हुए और हम भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिये उन यादगार क्षणों को दोबारा ला रहे हैं।’’

राजदीप सरदेसाईकंसल्टिंग एडिटरटीवी टुडे नेटवर्कः

‘‘मुझे याद है कि साल 1985 में क्रिकेट की बीएंडएच वर्ल्ड चैम्पियशिप में भारतीय क्रिकेट टीम का उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने के लिये मैं सुबह बजे उठ जाता था। साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतना अनापेक्षित थालेकिन साल 1985 में हमने साबित किया कि हम विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं। उन ऐतिहासिक और बीते दिनों की याद के लिये द ब्लू रिवॉल्यूशन सीरीज को जरूर देखना चाहिये। मैं भी उस टीम के कुछ नायकों के साथ सोनी स्पोर्ट्स के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर उन क्षणों को दोबारा जीने का आनंद लूंगाजो एक यादगार जीत का हिस्सा थे।’’

पर  

तारीख मैच परिणाम
04.05.2020 इंग्लैण्ड बनाम ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट से जीता
05.05.2020 पाकिस्तान बनाम भारत भारत 6 विकेट से जीता
06.05.2020 न्यूजीलैण्ड बनाम श्रीलंका न्यूजीलैण्ड 51 रन से जीता
07.05.2020 पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान 62 रन से जीता
08.05.2020 भारत बनाम इंग्लैण्ड भारत 86 रन से जीता
09.05.2020 श्रीलंका बनाम वेस्ट इंडीज वेस्ट इंडीज 8 विकेट से जीता
11.05.2020 पाकिस्तान बनाम इंग्लैण्ड पाकिस्तान 67 रन से जीता
12.05.2020 ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत भारत 8 विकेट से जीता
13.05.2020 न्यूजीलैण्ड बनाम भारत भारत 7 विकेट से जीता
14.05.2020 वेस्ट इंडीज बनाम पाकिस्तान पाकिस्तान 7 विकेट से जीता
15.05.2020 न्यूजीलैण्ड बनाम वेस्ट इंडीज वेस्ट इंडीज 6 विकेट से जीता
16.05.2020 फाइनल- पाकिस्तान बनाम भारत भारत 8 विकेट से जीता

Check Also

कोरोना वायरस के चलते स्थगित हो सकते हैं ओलंपिक खेल

 नई दिल्ली। जापान की ओलंपिक मंत्री सीको हाशिमोतो ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *