कोविड-19 क्वॉरन्टीन के दौरान खेल-कूद के लिए स्पोर्ट्ज़ विलेज ने ‘प्ले एट होम’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया

 आज हर तरफ पूरी दुनिया में फैली कोरोनावायरस महामारी की चर्चा हो रही है, और इसकी वजह से हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में बड़ा बदलाव आया है।

पूरे देश में लॉक-डाउन की इस अवधि में, बच्चों को रचनात्मक कामों में व्यस्त रखना और गैजेट्स से दूर रखना माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है।

फिलहाल देश के सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं, और ऐसे में माता-पिता एवं बच्चों, दोनों के पास पर्याप्त समय है। माता-पिता और बच्चे, दोनों शारीरिक व्यायाम के जरिए सेहतमंद व तंदुरुस्त रहने के लिए इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, भारत में खेल शिक्षा के सर्वोच्च संस्थान, स्पोर्ट्ज़ विलेज स्कूल्सने‘प्ले एट होम’ कार्यक्रम की शुरुआत की है।

‘प्ले एट होम’ कार्यक्रम को इस तरह से तैयार किया गया है, जिससे बच्चों को घर पर रहते हुए भी चुस्त-दुरुस्त, सेहतमंद और खुश रहने में मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम में हर आयु के बच्चों के अनुरूप गतिविधियां और कार्य शामिल हैं, जो बच्चों की शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक सेहत को बरकरार रखने में बेहद मददगार हैं।

यह कार्यक्रम स्पोर्ट्ज़ विलेज की वेबसाइटपर उपलब्ध है, जिसमें 30 दिनों की अवधिके लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ फिटनेस चार्ट और शिक्षा देने वाले वीडियो शामिल हैं, और बच्चे तंदुरुस्त वह सेहतमंद रहने के लिए इन सभी बातों का पालन कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि, बच्चों के लिए यह काफी मज़ेदार और मनोरंजक है। बच्चों के माता-पिता भी इन शारीरिक गतिविधियों के दौरान अपने बच्चे को देखकर / उनकी निगरानी करके इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं, तथा कुछ गतिविधियों में उनके साथ शामिल भी हो सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों को मानसिक तौर पर चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए इस कार्यक्रम में sports quizzes (SLAM), puzzles (Brain Games) को भी शामिल किया गया है, साथ ही इसमें खेल-कूद के लिए प्रेरित करने वाली विशेष फ़िल्मों का सुझाव भी दिया जाता है, जिन्हें बच्चे देख सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

इस पहल के बारे में बताते हुए स्पोर्ट्ज़ विलेज के सीईओ एवं प्रबंध निदेशक, सौमिल मजमुदार ने कहा, “परीक्षा की इस घड़ी में अपने बच्चों को तंदुरुस्त और खुश रखना बेहद जरूरी है। ‘प्ले एट होम’ कार्यक्रम की मदद से बच्चे न केवल तंदुरुस्त, चुस्त-दुरुस्त, सेहतमंद और खुश रहेंगे, बल्कि उन्हें अपने माता-पिता के साथ मजेदार गतिविधियां करने का अवसर भी मिलेगा।”

स्पोर्ट्ज़ विलेज द्वारा शुरू की गई ‘प्ले एट होम’ पहल का समर्थन उसके कई सहयोगी स्कूलों ने भी किया है और इसकी भरपूर सराहना की है।

Check Also

कोरोना वायरस के चलते स्थगित हो सकते हैं ओलंपिक खेल

 नई दिल्ली। जापान की ओलंपिक मंत्री सीको हाशिमोतो ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *