लॉक डाउन के दौरान सहज योग ऑनलाइन ध्यान अपनाया – सहज योग नेशनल ट्रस्ट

COVID 19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण चल रहे लॉक डाउन के दौरान पिछले 20 दिनों में 50 देशों के 2 लाख से अधिक लोगों ने सहज योग मेडिटेशन के ऑन लाइन सत्र में सामूहिक ध्यान किया। ऑन लाइन मेडिटेशन का संचालन श्री माताजी निर्मला देवी ट्रस्ट ; नेशनल ट्रस्ट, नई दिल्ली के यू ट्यूब चैनल ‘प्रतिठान पुणे’ के माध्यम से किया गया जिसे अब तक 12 लाख लोगों द्वारा 6.75 लाख घण्टों तक 2 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। यू ट्यूब पर सहज योग मेडिटेशन के सत्रों को 12 लाख से अधिक इंप्रेशन प्राप्त हुए हैं जिसमें प्रत्येक दर्शक ने औसतन 8.64 सत्र में औसतन 23 मिनट अवलोकन किया। यह इंगित करता है कि लॉक डाउन के दौरान लोगों को चिन्ता से उबरने के लिये सहजयोग ध्यान पद्धति को बड़ी संख्या में अपनाया।’’

– यह जानकारी श्री माताजी निर्मला देवी ट्रस्ट; नेशनल ट्रस्ट, नई दिल्ली के वाइस चेयरमैन दिनेश राय ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

वाइस चेयरमैन दिनेश राय के अनुसार -‘‘ सोशल मीडिया एवं प्रौद्योगिकी का सकारात्मक उपयोग करते हुए विश्व के लोगों का एक साथ सामूहिकता में ध्यान करना उनके शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के साथ साथ अपने भीतर ईश्वरीय शक्ति अनुभव कर उन्हे तनाव एवं चिन्ता से मुक्त रखने में भी सहायक होगा। एक दिलचस्प बात यह भी है कि यू ट्यूब पर सहज योग के ध्यान सत्र में दुनिया के 50 देशों के लोग लाभ उठा रहे हैं और यह दायरा बढ़ता ही जा रहा है। फ़ेसबुक पेज INDIA Sahajayoga पर 61000 लोगों ने 16 हजार घण्टे से अधिक समय तक ध्यान के वीडियो देखे। जबकि सहजयोगी स्वयं सेवकों द्वारा नये लोगों के लिये अलग से चलाए जा रहे सत्र में अब तक 1200 नये जिज्ञासु शामिल हुए है।

अलग अलग भाशाओं के लोगों तक सहज योग का लाभ पहुंचाने के लिये स्वयं सेवकों द्वारा विभिन्न स्थनीय भाशाओं में भी कुण्डलिनी जागृति एवं आत्मसाक्षात्कार के सत्र का निःशुल्क संचालन यू ट्यूब लाइव के साथ फ़ेसबुक लाइव, मिक्सलर रेडियो आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से दिन में दो बार किया जा रहा है जिसने देश की भौगोलिक सीमाओं को पार कर विदेशों में भी अपनी पहुंच बना ली है। हम यह सिलसिला आगे भी जारी रखेंगे।

दिनेश राय ने आगे कहा-‘‘ दुनिया जिस तरह आज पूरा विश्व भौतिक रूप से कोविड 19 के संक्रमण को रोकने एवं इसे खत्म करने के लिये एकजुट है वैसे ही सहजयोग के अनुयायी वैष्विक सामूहिक चेतना जागृत कर सम्पूर्ण मानवजाति के आध्यात्मिक उत्थान के लिये प्रयासरत हैं। सहज योग के अनुयायियों हेतु भारतीय समयानुसार नित्य प्रातः 5:30 बजे एवं सायं 7:00 बजे ऑन लाइन मेडिटेशन यू ट्यूब फ़ेसबुक और मिक्सलर के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। सहजयोग ध्यान सीखने वालों के लिये नित्य सायं 5:30 बजे विशेष सत्र आयोजित किया जाता है। भारत में टोल फ्री हेल्प लाइन 1800 30 700 800 सहजयोग सम्बन्धी जानकारी मार्गदर्शन 24 x 7 उपलब्ध है जिन पर प्रति दिन औसतन 500 लोगों का मार्गदर्शन किया जाता है।

Check Also

उत्पादन कटौती के कारण कच्चे तेल के कीमतों में वृद्धि

  मुंबई: ओपेक और रूस की ओर से अगले कुछ महीनों में आक्रामक उत्पादन कटौती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *