मिशन फूड डिस्ट्रिब्यूशन : 9 अप्रैल को पश्चिम रेलवे पर 20 हज़ार से अधिक ज़रूरतमंद लाभान्वित

 कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ने के बावजूद आईआरसीटीसी का मुंबई सेंट्रल में स्थित बेस किचन बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी सेवाएं निरंतर प्रदान कर रहा है और 29 मार्च, 2020 से लगातार हर दिन बड़ी संख्या में परेशान, गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराकर कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी जा रही है। जब पूरी दुनिया इस भयानक महामारी की चपेट में है, तब 9 अप्रैल, 2020 को जारी एक बयान में आईआरसीटीसी के पश्चिम क्षेत्र के समूह महाप्रबंधक श्री राहुल हिमालयन ने कहा है कि इस महामारी से संक्रमित नागरिकों की संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है, लेकिन हमारे तरीके से इस महा संघर्ष में महत्त्वपूर्ण योगदान करने का हमारा दृढ़ संकल्प दिन-प्रतिदिन और मजबूत होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति के लिए कमर कस ली है और हम हमारे साथी भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे, जो इस दुर्भाग्यपूर्ण और अभूतपूर्व स्थिति में कोरोना पर विजय पाने के लिए बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं ।

 पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, IRCTC और पश्चिम रेलवे ने COVID 19 महामारी के इस कठिन समय में समाज की सेवा करने के लिए अपने हरसम्भव प्रयास जारी रखे हैं। IRCTC वेस्ट जोन ने मुंबई सेंट्रल में अपने बेस किचन में रोज़ाना बड़ी संख्या में तैयार भोजन पैकेटों का वितरण 29 अप्रैल, 2020 से अब तक साउथ और सेंट्रल मुंबई में सेवारत जायंट्स ग्रुप, सलाम बॉम्बे, तेरापंथ युवक परिषद जैसी स्वयंसेवी संस्थाओं के ज़रिए लगातार जारी रखा है।

 9 अप्रैल, 2020 को आईआरसीटीसी द्वारा मुंबई सेंट्रल बेस किचन में तैयार 5800 और अहमदाबाद के बेस किचन में तैयार 2500 भोजन पैकेटों का वितरण सुनिश्चित किया गया। RPF की अहमदाबाद इकाई और जिला मजिस्ट्रेट अहमदाबाद की टीम ने भी भोजन वितरण के इस पुनीत कार्य में सक्रिय भूमिका निभाई।

इसके अतिरिक्त 9 अप्रैल, 2020 को मिशन फूड डिस्ट्रीब्यूशन के तहत अहमदाबाद डिवीजन ने RPF-अहमदाबाद के माध्यम से 6000 भोजन पैकेट वितरित किए। कार्मिक विभाग की टीम ने महेसाणा, पालनपुर और ध्रांगध्रा स्टेशनों पर 825 खाद्य पैकेट और 150 मिनरल पानी की बोतलें वितरित कीं। अब तक अहमदाबाद मंडल द्वारा विभिन्न ज़रूरतमंद और असहाय व्यक्तियों को 49225 भोजन पैकेट वितरित किये जा चुके हैं।

वाणिज्यिक कर्मचारियों और गैर सरकारी संगठनों जलाराम सेवा ट्रस्ट और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ओर से प्राप्त 288 भोजन पैकेट राजकोट डिवीजन में वितरित किये गये। वडोदरा डिवीजन ने वडोदरा शहर में 1560 खाद्य पैकेट और 60 पैकेट नडियाद गुड्स शेड के मजदूरों को बांटे। रतलाम मंडल ने 360 खाद्य पैकेट वितरित किए। WRly RPF द्वारा अपने स्वयं के संसाधनों से 885 और NGO द्वारा तैयार किए गए 995 फूड पैकेट ज़रूरतमंद व्यक्तियों को वितरित किये गये। इनके अलावा पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल द्वारा कोरोना वायरस से बेहतर सुरक्षा के लिए कुल 44584 तीन स्तरीय मास्क और 23544 दस्ताने खरीदे गये हैं। सर्कुलेटिंग एरिया के पास वसई रोड पश्चिम में उचित सामाजिक दूरी और स्वच्छता बनाए रखते हुए आरपीएफ द्वारा गुरुद्वारा, अंबाड़ी रोड, वसई के समन्वय के साथ 60 जरूरतमंद लोगों को भोजन (खिचड़ी) वितरित किया गया। कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए सुरक्षा पहलुओं के बारे में सभी से परामर्श भी सुनिश्चित कर समुचित मार्गदर्शन दिया गया।

Check Also

मैनकाइंड फार्मा ने रियल-लाइफ हीरो ज्योति कुमारी को किया सपोर्ट, दी एक लाख की मदद

  दुनिया भर में फैले कोविड-19 संकट के बीच अपना अस्तित्व कायम रखने के संघर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *