कोरोना के अंधेरे में आईआरसीटीसी का नेक अभियान बना उम्मीद की किरण

पश्चिम रेलवे और आईआरसीटीसी कोरोना महामारी के इस सबसे कठिन समय के दौरान लगातार जरूरतमंद व्यक्तियों को अपनी मूल्यवान सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। वाणिज्यिक कर्मचारियों / आरपीएफ और कई गैर-सरकारी संगठनों की मदद से जरूरतमंद, गरीब और बेघर लोगों को भोजन के पैकेटों का वितरण लगातार जारी है। मुंबई सेंट्रल स्थित IRCTC बेस किचन में बनाया गया सामुदायिक भोजन विभिन्न असहाय लोगों के बीच वितरित किया गया। इस सम्बंध में 8 अप्रैल, 2020 को पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल के डिवीजनल रेलवे मैनेजर जी.वी.एल. सत्य कुमार ने मुंबई सेंट्रल बेस किचन का दौरा कर IRCTC के अधिकारियों के साथ बातचीत की। डीआरएम श्री कुमार ने बेस किचन में सभी गतिविधियों का निरीक्षण किया और आईआरसीटीसी के अच्छे प्रयासों की सराहना की। सलाम मुंबई फाउंडेशन ने आईआरसीटीसी द्वारा इस सामाजिक पहल का हिस्सा बनने की अनुमति देने के लिए धन्यवाद प्रकट किया।

 पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार IRCTC ने COVID 19 महामारी के इस कठिन समय में समाज की सेवा करने के लिए अपने अनूठे प्रयासों के अंतर्गत मुंबई सेंट्रल स्थित अपने बेस किचन से 5300 भोजन पैकेट दक्षिण और मध्य मुंबई में सलाम बॉम्बे और तेरापंथ युवक परिषद सहित कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से ज़रूरतमंद व्यक्तियों में वितरित किये। BMC भी इस कार्य में IRCTC को सहायता प्रदान करने के लिए आगे आया ।

 इसके अतिरिक्त, मिशन फूड डिस्ट्रीब्यूशन के तहत 8 अप्रैल, 2020 को अहमदाबाद डिवीजन में 5320 फूड पैकेट RPF-अहमदाबाद और जिला मजिस्ट्रेट की टीम द्वारा वितरित किये गये। अब तक अहमदाबाद डिवीजन ने आरपीएफ और वाणिज्यिक कर्मचारियों की मदद से 43225 भोजन पैकेट वितरित किए हैं।

वाणिज्यिक कर्मचारियों और गैर सरकारी संगठनों जलाराम सेवा ट्रस्ट, मैसर्स बालाजी ट्रस्ट और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 265भोजन पैकेट प्राप्त हुए, जिन्हें राजकोट डिवीजन में वितरित किया गया। वडोदरा डिवीजन ने स्टेशन के पास के क्षेत्रों में 205 खाद्य पैकेटों की आपूर्ति की। भावनगर डिवीजन द्वारा जूनागढ़, बोटाद, वेरावल, भावनगर और पोरबंदर स्टेशनों पर वाणिज्यिक कर्मचारियों और गैर-सरकारी संगठनों से प्राप्त 320 खाद्य पैकेट और राशन किट वितरित किए गए। वडोदरा डिवीजन ने 205 खाद्य पैकेट वितरित किए। पश्चिम रेलवे RPF ने 895 खाद्य पैकेट वितरित किए। इसके अलावा, RPF / WR ने वायरस से बेहतर सुरक्षा के लिए कुल 21462 मास्क और 6090 दस्ताने खरीदे। RPF / WR द्वारा WRly पर 28 स्थानों पर थर्मल जाँच की गई। वड़ोदरा में 1500 परिवारों के लिए चल रहे कोविड़ ​​-19 जागरूकता अभियान कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की वडोदरा डिवीजन ने तीसरे चरण में, वडोदरा यार्ड रेलवे कॉलोनी में रहने वाले 1000 से अधिक परिवारों को लाभान्वित किया है। हाल ही में आयोजित जागरूकता अभियान में लॉकडाउन की अवधि के दौरान घर पर रहने के महत्व, आवश्यक आपूर्ति प्राप्त करने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने, 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोने आदि पहलुओं पर ज़ोर दिया गया और निवासियों को पैम्पलेट और साबुन वितरित किए गए। आरपीएफ कर्मियों और हेल्थ इंस्पेक्टर स्टाफ के साथ वेलफेयर डिपार्टमेंट ने पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन के जागरूकता अभियान की गतिविधियों को सुचारू और प्रभावी ढंग से चलाने में अपनी सेवाओ के ज़रिए उल्लेखनीय योगदान देकर सराहनीय काम किया है। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की वडोदरा इकाई आवश्यक माल सेवाओं को चलाने के लिए तैनात महिला कर्मचारियों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान के लिए वडोदरा डिवीजन की 18 ऐसी महिला कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी।

Check Also

उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग भारी बारिश की संभावना

मौसम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें  1. केंद्रीय अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, दक्षिण-पश्चिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *