राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हनुमान जयंती पर जारी किया ‘लोगो’

 अयोध्या। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हनुमान जयंती पर बुधवार को ‘लोगो’ जारी किया है। यह रामलला के मंदिर का स्थाई ‘लोगो’ रहेगा। इसमें भगवान श्रीराम के साथ हनुमान जी का चित्र है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ‘लोगो’ सूर्यवंश का प्रतीक है।
विहिप के उपाध्यक्ष और ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कारसेवक पुरम में कार्यकर्ताओं द्वारा बनाए गए ‘लोगो’ को जारी करते कहा कि ट्रस्ट का ‘लोगो’ किसी बड़े एक्सपर्ट ने नहीं बनाया है। इस ‘लोगो’ को सामान्य 30 वर्ष से कम के नवयुवकों ने आपस में बातचीत के आधार पर इसे तैयार किया है। उन्होंने कहा कि इस ‘लोगो’ के लिए एक व्यक्ति ने पहले राम का चित्र कंप्यूटर के बजाय हाथ से डिजाइन किया गया। फिर दूसरे युवक ने भगवान राम को सूर्यवंश का होने के नाते सूर्य की कल्पना को भी अंकित किया।
ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा कि सूर्य का अर्थ है गोल, इसलिए सूर्य के बीच में भगवान राम को रखा गया।अगले युवक ने भगवान राम की ओर से संदेश देने का तर्क रखा तो ‘लोगो’ में नीचे ‘रामो विग्रहवान धर्म:’ लिखा गया जिसका अर्थ है कि अगर धर्म को देखना है तो भगवान राम को देखो। उन्होंने बताया कि इस ‘लोगो’ में देश के प्रति भक्तिभाव का संदेश देने के लिए हनुमान जी महाराज को भी अंकित किया गया है। इस प्रकार यह ‘लोगो’ आपसी बातचीत के आधार पर युवकों ने तैयार किया है जिसे रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपना ‘लोगो’ माना है।
(हि.स.)

Check Also

उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग भारी बारिश की संभावना

मौसम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें  1. केंद्रीय अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, दक्षिण-पश्चिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *