Wednesday , January 29 2020
Home / अर्थजगत / साझेदारों के साथ व्यापार संतुलन बनाना भारत की उच्च प्राथमिकता: पीयूष गोयल

साझेदारों के साथ व्यापार संतुलन बनाना भारत की उच्च प्राथमिकता: पीयूष गोयल

जापान के आर्थिक कार्य, व्यापार और उद्योग मंत्री से मिले गोयल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच गुवाहाटी में 16 दिसंबर, 2019 को होने वाली बैठक से पहले आज नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और जापान के व्यापार और उद्योग मंत्री हिरोशी काजीयामा की मुलाकात हुई।

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय विषयों पर एक घंटे तक यह बैठक चली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने भारत और जापान के बीच व्यापार घाटा के विषय को उठाया। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) की समीक्षा का विषय भी उठाया।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने जापान के व्यापार और उद्योग मंत्री को बताया कि भारत के लिए सभी साझेदारों के साथ व्यापार संतुलन बनाना उच्च प्राथमिकता है। इसी तरह साझेदार देशों के साथ भारत की वस्तुओं और सेवाओं के लिए बाजार तक पहुंचना भी बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन सीईपीए में    जापान के संकल्प के बावजूद भारत की वस्तुएं और सेवाएं बाजार तक नहीं पहुंची हैं।

दोनों देशों के मंत्रियों ने दोनों देशों के अधिकारियों से भारत-जापान व्यापार संबंध को मजबूत बनाने के लिए सभी विषयों पर समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने को कहा।

भारतीय शिष्टमंडल के सदस्यों में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी थे। जापानी शिष्टमंडल में जापान के व्यापार नीति ब्यूरो, एमपीटीआई तथा नई दिल्ली स्थित जापानी दूतावास के अधिकारी थे।

 

Check Also

उपज की बर्बादी को कम करना सरकार की प्राथमिकता : प्रधानमंत्री

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि किसान और उपभोक्ता के बीच सीधा सरोकार स्थापित करना ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *