पश्चिम रेलवे ने मनाया विश्व एड्स दिवस

 विश्व एड्स दिवस के अवसर पर 1 दिसम्बर, 2019 को पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल के चिकित्सा विभाग द्वारा इसे विभिन्न गतिविधियों के ज़रिये मनाया गया और मुंबई की सभी हेल्थ यूनिटों द्वारा एक सप्ताह के एड्स जागरूकता तथा रोकथाम कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे में एचआईवी एक्सपोज़र के पता लगाने की सुविधा उपलब्ध है। पोस्ट एक्सपोज़र प्रोफिलेक्सिस हेतु ऐसे व्यक्ति जिसमें एचआईवी ट्रांसमिशन की सम्भावना अधिक है। उन्हें 28 दिनों की अवधि हेतु 3 एंटीवायरल टेबलेट 72 घंटों के अंदर दी जाती है।

 1 दिसम्बर, 2019 को नंदुरबार स्वास्थ्य इकाई में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एम. डी. महाजन द्वारा सीएचआई स्टाफ, चिकित्सा कर्मचारियों और स्काउट गाइड छात्रों को एड्स विषय पर जागरूकता के सम्बंध में व्याख्यान दिया गया। एड्स के बारे में जागरूकता फैलाने के सम्बंध में रेलवे कॉलोनी-नंदुरबार में रैली निकाली गई।

 वलसाड रेलवे अस्पताल में डॉक्टरों की टीम द्वारा एचआईवी के विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिया गया तथा पोस्टर प्रदर्शनी लगाई गई। सूरत हेल्थ यूनिट में शैक्षिक चर्चा की गई। चर्चा में हार्ट रिस्क का पता लगाने, सेफ सेक्स पर काउंसलिंग तथा NACO द्वारा सेफ सेक्स काउंसलिंग का चरणबद्ध तरीके से 5 पॉइंट प्रेजेन्टेशन किया गया।

Check Also

क्विक हील द्वारा ‘कोविड-19 वारियर्स’ के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा का वितरण

मुंबई: विश्व अर्थव्यवस्था को कोविड-19 की वजह से कई बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *