Saturday , December 14 2019
Home / अर्थजगत / कारदेखो ने किया कारमुडी फिलीपींस का अधिग्रहण

कारदेखो ने किया कारमुडी फिलीपींस का अधिग्रहण

 कारदेखो ग्रुप ने कारमुडी फिलीपींस का अधिग्रहण किया है। कारदेखो भारत की अग्रणी ऑटो टेक कंपनी है, जो कारदेखो डॉट कॉम, गाड़ी डॉट कॉम, ज़िगव्हील्स डॉट कॉम, पावरड्रिफ्ट डॉट कॉम, बाइकदेखो डॉट कॉम और ओटो डॉट कॉम जैसे पोर्टल का संचालन करती है। एक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि ओटो डॉट कॉम के जरिये कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, यह इंडोनेशिया के बाजार को कवर करती है। वहीं कारमुडी फिलीपींस का टॉप ऑटो पोर्टल है, इसे 2013 में लॉन्च किया गया था।

फिलीपींस दक्षिण-पूर्वी एशिया का ऐसा दूसरा देश है जहां कारदेखो ग्रुप ने अपना ऑपरेशन शुरू किया है। इससे पहले 2016 में कंपनी ने इंडोनेशिया के बाजार में ओटो डॉट कॉम नाम से अपना ब्रांड शुरू किया था, जो आज इंडोनेशिया का नंबर-1 ऑटो पोर्टल बन गया है। दक्षिण-पूर्वी एशियाई बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने की बिजनेस स्ट्रेटजी के तहत कंपनी ने यह अधिग्रहण किया है। फिलीपींस में कारमुडी की अच्छी पकड़ है और इसे अच्छा बिजनेस मिल रहा है। कारदेखो से जुड़ने के बाद कारमुडी का पूरा ऑटो ईकोसिस्टम डिजिटल हो जाएगा, जिससे आने वाले समय में फिलीपींस की ऑटो इंडस्ट्री में नई क्रांति का संचार होगा।

भारतीय कार बाजार में कारदेखो ने एक अलग राह बनाई है। कंपनी का अनोखा ईकोसिस्टम ग्राहकों को कार खरीदने की पूरी प्रक्रिया के दौरान उन्हें एक ही प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग ट्रांजेक्शन मॉडल के साथ जोड़े रखता है। फिलीपींस में भी कारदेखो ऐसा ही डिजिटल ईकोसिस्टम तैयार करेगा ताकि नई और यूज़्ड कार खरीदने वालों को एक आसान प्लेटफॉर्म मिल सके।

कारदेखो ग्रुप के ग्लोबल एक्सपेंशन का नेतृत्व करने वाले को-फाउंडर और प्रेसिडेंट उमंग कुमार ने कहा कि “हम अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में अपने कदम बढ़ाने और नए क्षेत्र में निवेश करने के लिए उत्साहित हैं। फिलीपींस के बाजार में हमें काफी संभावनाएं नजर आती है। फिलीपींस में 2014 से 2018 के बीच नए प्राइवेट व्हीकलों की मार्केट डिमांड में 14% ग्रोथ हुई, वहीं 2018 में यहां 3,80,000 से ज्यादा नई कारें बेची गईं। हम इस ग्रोथ को फिलीपींस के ऑटो ईकोसिस्टम को डिजिटलाइज़ करने और ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन कार खरीदने की पूरी प्रक्रिया के दौरान उनसे जुड़े रहने के एक बड़े अवसर के रूप में देखते हैं। हमारे मजबूत ईकोसिस्टम ने हमें भारत और इंडोनेशिया में टॉप लीडर बना दिया है और अब हम फिलीपींस के लिए भी यही उम्मीद कर रहे हैं।”

कारमुडी फिलीपींस के कंट्री हेड, चोलो सिकोइया ने कहा कि “कारदेखो, एक प्रमुख फुल-स्टैक ऑटो टेक कंपनी है जो हमारे साथ जुड़कर फिलीपींस में हमारी स्थिति को और मजबूत बनाने में मदद करेगी। इसके साथ ही यहां अच्छे यूज़र एक्सपीरियंस के लिए टेक्नोलॉजी, प्रोसेस और प्लेटफॉर्म में भी एक नयापन देखने को मिलेगा। कारमुडी को पहले से ही क्वालिटी लिस्टिंग, पावरफुल सर्च और वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है, कारदेखो हमें पूरे ऑटो ईकोसिस्टम को सरल बनाने के साथ-साथ डिजिटल बनाने में सक्षम करेगा।”

देश के सभी कार और मोटरसाइकिल मैन्यूफैक्चर कारदेखो से जुड़े हुए हैं और कुछ कंपनियों की 15 से 30 फीसदी वार्षिक बिक्री कारदेखो के जरिये होती है। कारदेखो देश के 4,000 से ज्यादा न्यू ऑटो डीलरशिप और 3,000 से ज्यादा यूज्ड कार डीलरशिप के साथ मिलकर काम कर रही है और कंपनी की रिटेल काउंटर सेल 42 फीसदी से ज्यादा है। इसके अलावा कंपनी पुरानी कार खरीदने और बेचने वाले लोगों को फाइनेंस और इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 10 फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन और 18 इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर भी काम कर रही है। कंपनी ने हाल ही में वित्तीय वर्ष 2019-20 की पहली छमाही के परिणाम जारी किए हैं। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 92 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ से बढ़ा है। ऐसे में इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में कंपनी का रेवेन्यू 28 मिलियन डॉलर हो गया है। भारत के कार बाजार में छाई मंदी के बावजूद कंपनी ने न्यू ऑटो बिजनेस सेगमेंट में भी 30 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी का इंश्योरेंस और वारंटी बिजनेस 525%, यूज्ड कार बिजनेस 120% और फाइनेंशियल सर्विस बिजनेस 135% तक बढ़ा है।

Check Also

किसानों को ज़रूर जाननी चाहिए ये पाँच सरकारी योजनायें

 भारतीय किसानों को वर्षा और मौसम पर निर्भर रहना पड़ता है जो अनुमान से अधिकाधिक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *