Wednesday , January 29 2020
Home / सामाजिक/सांस्कृतिक / धारावी में ‘ब्राइट स्टार्ट’ पहल की शुरुआत

धारावी में ‘ब्राइट स्टार्ट’ पहल की शुरुआत

 बच्चों को स्वस्थ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने का उद्देश्य

 मुंबई: केलॉग्स एवं द ब्रेकफास्ट रिवॉल्यू्शन के सहयोग से सेसम वर्कशॉप इंडिया ने मुंबई की स्लम बस्तियों में ‘ब्राइट स्टार्ट’ पहल की शुरुआत की है। ब्राइट स्टार्ट का उद्देश्य कम संसाधन वाले समुदायों के परिवारों और बच्चों को स्वस्थ भोजन खासकर नाश्ता करने की आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस पहल के दौरान धारावी में विभिन्न परिवारों के बीच छह महीने के भीतर 2000 परिवारों को शामिल किया जाएगा। ‘ब्राइट स्टार्ट’  के तहत समुदायों को पोषण विशिष्ट सूचना उपलब्ध कराई जाएगी। केलॉग्स ने समाज के कमजोर एवं वंचित वर्ग के 100,000 से अधिक बच्चों को वर्ष 2022 तक और वर्ष 2025 तक दस लाख बच्चों को ‘ब्राइट स्टार्ट’ की सुविधा प्रदान करने का संकल्प किया है।

इन संगठनों का प्राथमिक उद्देश्य आपसी सहयोग के जरिये आंशिक रूप से सुबह की भूख (नाश्ता  न करने) और अस्वास्थ्यकारी खाने की आदतों के कारण बच्चों में पोषण की कमी के मुद्दे को हल करने और समुदायों को गोलबंद कर बच्चों  को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है।

केलॉग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहित आनंद ने कहा, “हमारा मानना है कि किसी भी बच्चे के दिन की शुरुआत खाली पेट नहीं होना चाहिए, क्योंकि सुबह की भूख पढ़ाई का दुश्मन है। एक बच्चे का भविष्य एक पौष्टिक नाश्ते से शुरू होता है। यह  केवल दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन ही नहीं बल्कि उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। आशा करते हैं कि ब्राइट स्टार्ट के माध्यम से हम उन्हें सीखने और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने  के साथ ही उनकी  क्षमता का पोषण करने का एक समान अवसर प्रदान करेंगे ”

Check Also

मुझे नहीं, बनारस घराने के संगीत को मिला पद्मविभूषण: पं. छन्नू लाल मिश्र

  वाराणसी। बनारस गायकी और ठुमरी गायकी के सशक्त हस्ताक्षर पं. छन्नूलाल मिश्र को पद्मविभूषण ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *