पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली आज ग्रहण करेंगे बीसीसीआई अध्‍यक्ष का पद

 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली आज बी.सी.सी.आई के अध्‍यक्ष के रूप में पद ग्रहण करेंगे। साथ ही बोर्ड के नए पदाधिकारी भी अपना कार्यभार संभालेंगे। 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में जन्में सौरव गांगुली को दादा, प्रिंस ऑफ कोलकाता, बंगाल टाइगर, महाराजा उपनाम से जाना जाता रहा है ।

सौरव गांगुली ने अपने खेल करियर के दौरान खुद को दुनिया के अग्रणी बल्लेबाजों में से एक के रूप में दिखाया था और राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सबसे महान कप्तानों में से एक बने थे। गांगुली एक शानदार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने ३११ मैचों में ११,३६३ रन बनाये है। वह अब तक के सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने ४९ टेस्ट मैचों में से २१ में जीत दिलाई। सौरव गंगली ११ जीत के साथ विदेशों में सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान हैं। भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में उनके कप्तान बनने से पहले आठवें स्थान पर थी, और उनके कार्यकाल में टीम रैंक दूसरे स्थान पर पहुंची थी। गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया 2003 वर्ल्ड कप में उपविजेता रही थी। उन्हें बेहद आक्रमक कप्तान माना जाता था।

उनके पास क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल के अध्यक्ष, विजडन इंडिया के साथ संपादकीय बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने का अनुभव है।

Check Also

कोविड-19 क्वॉरन्टीन के दौरान खेल-कूद के लिए स्पोर्ट्ज़ विलेज ने ‘प्ले एट होम’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया

 आज हर तरफ पूरी दुनिया में फैली कोरोनावायरस महामारी की चर्चा हो रही है, और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *