Home / Headline / महाराष्ट्र : विधानसभा के लिए मतदान जारी, मशहूर हस्तियों ने किए मतदान

महाराष्ट्र : विधानसभा के लिए मतदान जारी, मशहूर हस्तियों ने किए मतदान

 मुंबई। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के बीच महाराष्ट्र विधानसभा के लिए मतदान सुबह से ही शुरू हो गया। और यह शाम छह बजे तक चलेगा। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए 235 महिलाओं सहित तीन हजार 237 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच होने की संभावना है। चुनाव मैदान में अऩ्य छोटी पार्टियों में एआईएमआईएम, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना-एमएनएस और वंचित बहुजन अगाड़ी भी शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें कमल चुनाव चिन्ह पर लड़ रहे सहयोगी छोटे दलों के उम्मीदवार भी शामिल हैं। शिवसेना ने 124 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस 147 और उसकी सहयोगी एनसीपी  121 सीटों पर चुनाव मैदान में हैं।।अन्य दलों में एमएनएस ने 101, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने 16 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बहुजन समाज पार्टी ने 262 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। राज्य पुलिस और केन्द्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों को राज्य में तैनात किया गया है। नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में तीन हेलीकॉप्टरों और ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस जिले में मतदान सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक चलेगा। जिले में राज्य रिजर्व पुलिस बल की सौ कंपनियां और 45 हजार होमगार्ड तैनात किये गये हैं।

मुंबई में कई प्रसिद्ध फिल्मी सितारों सहित अन्य क्षेत्रों की विशिष्ठ हस्तियों ने मतदान बूथ पर जाकर अपना वोट डाले।  अभिनेता गोविंदा और मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी रहे सचिन तेंदुलकर ने अपना वोट डालने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए लोगों से राष्ट्र निर्माण के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करने कि अपील की।मतों की गिनती 24 अक्तूबर को होगी।

Check Also

टीच फॉर इंडिया एक पुस्तक और संगीतमय मंचीय कार्यक्रम के साथ मनाया गया 10 वर्षों की सेवा का उत्सव

मुंबई।  सभी बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा के विजन की दिशा में काम करने वाला ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *