गांधी जी के आदर्शो को लोकप्रिय बनाने में फिल्‍म और टेलीविजन जगत का बड़ा योगदान

नई दिल्‍ली में शनिवार को मनोरंजन और रचना जगत के सदस्‍यों से महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती को विशिष्‍ट बनाने के उपायों पर चर्चा करते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी के आदर्शो को लोकप्रिय बनाने में फिल्‍म और टेलीविजन जगत के लोगों ने काफी उत्‍कृष्‍ट योगदान किया है। उन्होंने मनोरंजन जगत से रचनात्‍मकता की अपरिमित शक्ति राष्‍ट्र निर्माण में लगाने की अपील की ।

उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी सादगी और सरलता के पर्याय हैं और उनके विचार पूरे विश्‍व में व्‍यापक रूप से मान्‍य हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जंयती के उपलक्ष्‍य में चार वीडि‍यो जारी किये। कार्यक्रम में आमिर खान, शाहरूख खान, राजकुमार
हिरानी, अनुराग बसु और कंगना रानाउत जैसी जानी मानी फिल्‍मी हस्तियां भी मौजूद थीं। प्रधानमंत्री ने उपस्थित लोगों से अधिक से अधिक पर्यटकों के भारत आने को सुनिश्चित करने पर विचार करने को कहा। उन्‍होंने फिल्‍म हस्तियों से दांडी संग्रहालय और ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी’ देखने को भी कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलनीसामी ने उन्‍हें बताया है कि मामल्‍लपुरम में चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग के साथ उनकी मुलाकात के बाद वहां पर्यटकों का आना बढ़ा है।

मोदी ने फिल्‍मी हस्‍तियों से कहा कि उनकी फिल्‍में विश्‍व के हर कोने तक पहुंचती हैं और सरकार को उनकी रचनात्‍मक पहल को अधिक प्रभावशाली बनाने में सहयोग देकर प्रसन्‍नता होगी। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म उद्योग के सदस्‍यों से अनेक सुझाव मिले हैं और सरकार ने उन पर ध्‍यान दिया है ताकि फिल्‍म जगत और बेहतर काम कर सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वर्ष 2022 में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। उन्‍होंने फिल्‍म और रचना जगत से 1857 से लेकर 1947 तक भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम के प्रेरक उल्‍लेख और 1947 से 2022 तक की विकास गाथा को अपनी कृतियों में सम्मिलित करने को कहा। मोदी ने भारत में वार्षिक अंतर्राष्‍ट्रीय मनोरंजन सम्‍मेलन आयोजित किए जाने की भी चर्चा की।

Check Also

पश्चिम रेलवे ने 1162 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाकर 17.42 लाख प्रवासी मजदूरों और उनके परिजनों को पहुॅंचाया उनके गृहनगर

 मुंबई। कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई ने समूची दुनिया के जन-जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *