Home / सामाजिक/सांस्कृतिक / मेडिका हॉस्पिटल को सफाई के लिए मिला कायाकल्प पुरस्कार

मेडिका हॉस्पिटल को सफाई के लिए मिला कायाकल्प पुरस्कार

गुणवत्तापूर्ण देखभाल में योगदान के लिए मेडिका को भारत सरकार ने किया सम्मानित

कोलकाता। कोलकाता स्थित मुख्यालय वाले मेडिका सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल को स्वच्छता को बढ़ावा देने, स्वच्छता के उच्च मानक स्थापित करने, साफ-सफाई और संक्रमण नियंत्रण के लिए किए गए समर्पित प्रयास को नई पहचान मिली है। मेडिका हॉस्पिटल को देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए योगदान देने वाले अस्पताल की श्रेणी में, भारत सरकार द्वारा स्थापित अति-प्रतिष्ठित कायाकल्प पुरस्कार से नवाजा गया है। मेडिका सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. आलोक रॉय ने माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से पुरस्कार ग्रहण किया।

मेडिका सुपरस्पेशलटी हॉस्पिटल, केंद्र की कायाकल्प योजना के तहत वर्ष 2019-20 के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा जाने वाला पूर्वी भारत का एकमात्र मल्टीस्पेशलटी हॉस्पिटल है, जिसका उद्देश्य साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रोत्साहित करना है।

दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित प्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. आलोक रॉय ने कहा कि स्वच्छता को हमारी दैनिक जीवनशैली में शामिल किया जाना चाहिए। हम भारत सरकार के हृदय से आभारी हैं, क्योंकि कायाकल्प ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं में नागरिकों की विश्वास बहाली और एक बार फिर से इस धारणा को पुष्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा के जरिये, कायाकल्प मानकों के अनुरूप प्रयास करना, निश्चित तौर पर महात्मा को सच्ची श्रद्धांजलि देना है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साल 2015 में शुरू किये गये कायाकल्प पुरस्कार से, देश के ऐसे जिला अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों को सम्मानित किया जाता है, जो अतिरिक्त पहल करके पूरे वर्ष स्वच्छता एवं साफ-सफाई बनाए रखते हैं।

Check Also

‘सीएसआर’ महात्‍मा गांधी के ट्रस्‍टीशिप दर्शन की सच्‍ची अभिव्‍यक्ति है : राष्‍ट्रपति

सीएसआर कार्यकलापों में संलग्‍न कंपनियां संपत्ति का सृजन करती हैं : वित्‍त मंत्री  राष्‍ट्रपति रामनाथ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *