Home / सामाजिक/सांस्कृतिक / गिरगांव चौपाटी पर रामलीला के बाद, अब श्री कृष्णरास लीला

गिरगांव चौपाटी पर रामलीला के बाद, अब श्री कृष्णरास लीला

मुंबई। श्री ब्रजमंडल संस्था मुम्बई, गत ३७ वर्षो से निरंतर ११ दिवशीय श्री कृष्णरास लीला का आयोजन (दसहरा के बाद) गिरगांव चौपाटी पर करती आ रही है ।

इस बार भी इस महोत्सव का आयोजन दिनाँक ११ अक्टूबर, शुक्रवार २०१९ से १९ अक्टूबर, शनिवार २०१९ तक का ट्रस्टी/अध्यक्ष सुरेशचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में होने जा रहा है । मंत्री प्रदीप लाडिवाल ने बताया कि श्री कृष्णरास लीला का मंचन करने वृंदावन निवासी रसचार्य स्वामीजी डॉ. देवकीनंदन शर्मा हर साल अपनी मंडली के साथ मुम्बई आते हैं और ठाकुरजी की विभिन्न लीलाओं के दर्शन करवाते हैं।
इस महोत्सव के संयोजक सुनिल एस. अग्रवाल के अनुसार महोत्सव पर श्री कृष्ण की विभिन्न, आकर्षक एवं प्रमुख लीलाये इस प्रकार निर्धारित हैं –

दिनाँक १३ अक्टूबर, रविवार २०१९..शरद पूर्णिमा महारास, १५ अक्टूबर, मंगलवार २०१९ .. बरसाने की लठमार होली , १७/१०/२०१९, गुरुवार को करवाचौथ के उपलक्ष्य में मुद्रिका चोरी लीला का मंचन के साथ संस्था सदस्य महिलाओं का सागरपुत्र चंद्र देवता का पूजन एवं अरग देकर भगवान श्री कृष्ण एवं रुक्मणी जी से आशीर्वाद प्राप्त कर महिलाएं सहभोज के साथ अपने व्रत का पारण करेंगी । दिनाँक १८/१०/२०१९ शुक्रवार को द्रोपदी चिर हरण लीला का मंचन किया जाएगा, जहाँ पर ठाकुरजी मुख्य मंच के पास बने ५० फुट ऊंचे दूसरे मचान से द्रोपदी की लाज रखेंगे । दिनाँक १९/१०/२०१९ शनिवार, को सागर तट पर श्री गिरिराज महाराज का आलौकिक छप्पनभोग एवं अन्नकूठ के भव्य दर्शन किये जा सकेंगे,जहाँ मुम्बई में बसा कोइ भी बृजवासी आना नही भूलता ।

*दिनाँक२०/१०/२०१९ रविवार, को अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन इसी मंच पर किया जाएगा। इस भव्य कवि सम्मेलन के संयोजक अनिल पी. अग्रवाल ने बताया कि कवि सम्मेलन में भारत के प्रसिद्ध नामचीन कवि एवं कवियत्री भाग लेंगे। मंच का संचालन इंदौर से आये प्रसिद्ध कविवर सत्यनारायण सत्तन करेंगे ।

*यह महोत्सव जनमानस के लिए निःशुल्क, रोज शाम ७ बजे से १० बजे तक किया जाएगा । यह जानकारी संस्था के ट्रस्टी/ मीडिया प्रभारी रामप्रकाश मित्तल ने दी ।

Check Also

मेडिका हॉस्पिटल को सफाई के लिए मिला कायाकल्प पुरस्कार

गुणवत्तापूर्ण देखभाल में योगदान के लिए मेडिका को भारत सरकार ने किया सम्मानित कोलकाता। कोलकाता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *