Home / सामाजिक/सांस्कृतिक / ग्रीन यात्रा के साथ मिलकर वृक्षारोपण अभियान चला रहा है कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड

ग्रीन यात्रा के साथ मिलकर वृक्षारोपण अभियान चला रहा है कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड

मुंबई,: MSME एवं किफायती आवासन के क्षेत्र की एक अग्रणी NBFC, कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड  (CGCL) की सीएसआर शाखा,कैप्री फाउंडेशन ने आज ग्रीन यात्रा के साथ मिलकर वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। मुंबई के एम्बारकेशन एच क्यु  कैम्पनेवी नगर , कोलाबा इलाके में ग्रीन यात्रा के स्वयंसेवकों ने कंपनी के कर्मचारियों के साथ दो घंटे में 200 पौधे लगाए। नागरिकों की ज़िम्मेदारी को प्रोत्साहन देने तथा संवहनीय विकास के सिद्धांत को अंगीकृत करने के लिएकंपनी ने आवासीय क्षेत्र को सुरक्षित बनाने की इस यात्रा का शुभारंभ किया है।

पर्यावरण की रक्षा एवं इसके संरक्षण की जरूरत पर बल देते हुए कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, राजेश शर्मा ने कहा, “पर्यावरण की सुरक्षा, इसके संरक्षण एवं इसकी उन्नति की दिशा में कैप्री फाउंडेशन हमेशा सबसे आगे रहा है। हमारा मानना है कि, विकास का मतलब बेहतर भविष्य के लिए स्वस्थ वातावरण से समझौता किए बिना समाज एवं मानव जाति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है। अपने परिवेश को पुनः हरा-भरा बनाना भी इसी दिशा में किया गया एक प्रयास है, और कंपनी शहरी नागरिकों के आवास एवं आस-पास के इलाकों में संवहनीय परिवेश के निर्माण के लिए निकट भविष्य में इसी प्रकार की अन्य पहलों के शुभारंभ को लेकर बेहद उत्साहित है।”

किसानों के शहरी क्षेत्रों में पलायन को रोकने तथा आय के स्थायी साधन उपलब्ध कराते हुए उनकी सहायता करने के उद्देश्य सेकंपनी ने मुंबई के बाहरी इलाके में आजीविका देने वाले 2000 फलदार वृक्षों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस पहल के जरिए लकड़ी देने वाले पेड़ों के साथसाथ उच्चतम गुणवत्ता वाले नारियलकटहलचीकूआम और इसी प्रकार के अन्य फलों के पौधे लगाए जाएंगे। पौधों के तेज़ी से एवं स्वस्थ विकास के लिएकंपनी मृदा परीक्षण,वृक्षारोपण की नवीन विधियों और रखरखाव के लिए प्रशिक्षण के माध्यम से भी सहायता उपलब्ध कराएगी।

ग्रीन यात्रा पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत भारत का एक प्रमुख एनजीओ हैजो अखिल भारतीय स्तर पर पर्यावरण के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करता है। उन्होंने पेड़ लगाओ’ परियोजना का शुभारंभ किया हैजो पूरे भारत में#10CroreTREESby2025, यानी कि वर्ष 2025 तक 10 करोड़ पेड़ लगाने को समर्पित है। ग्रीन यात्रा ने अब तक कई मिलियन पेड़ों को बचाया है एवं उन्हें संरक्षित किया हैसाथ ही 345,931 से अधिक पौधे लगाए हैं जिनके जीवित रहने की दर 90% से अधिक है।

Check Also

मेडिका हॉस्पिटल को सफाई के लिए मिला कायाकल्प पुरस्कार

गुणवत्तापूर्ण देखभाल में योगदान के लिए मेडिका को भारत सरकार ने किया सम्मानित कोलकाता। कोलकाता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *