Thursday , December 12 2019
Home / Headline / इस वर्ष सावन के सभी सोमवार आये अच्छे संयोगों के साथ

इस वर्ष सावन के सभी सोमवार आये अच्छे संयोगों के साथ

इस वर्ष के सावन माह के सभी सोमवार अच्छे संयोगों के साथ आया। भगवान शंकर के भक्तों के लिए आज भी बहुत ही अच्छा संयोग वाला है। आज श्रावण मास का अंतिम सोमवार और शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत भी है। श्रावण माह में सोम प्रदोष का होना भगवान शिव की प्रसन्नता का प्रतीक है। सोम प्रदोष में शिव आराधना करने से निर्धन को धन, नि:सन्तान को सन्तान की प्राप्ति होती है। श्रावण मास का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है कि शुक्ल और कृष्ण दोनों पक्ष का प्रदोष व्रत सोमवार को ही पड़ा। इस वर्ष श्रावण मास में चार सोमवार पड़े थे, जिसमें दूसरे सोमवार को सोम प्रदोष, तीसरे सोमवार को नाग पंचमी और अंतिम सोमवार को सोम प्रदोष पड़ा।

आज आखिरी सोमवार को महाकाल की नगर उज्जैन में भगवान महाकाल के चार रूपों के दर्शन होते हैं। राजाधिराज महाकाल चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, गरुड़ पर शिव तांडव, नंदी पर उमा-महेश तथा हाथी पर मनमहेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देते हैं।

सावन में सोमवार का व्रत रखने से संतान सुख, धन, निरोगी काया और मनोवांछित जीवन साथी प्राप्त होता है। इसके अलावा दाम्पत्य जीवन के दोष और अकाल मृत्यु से मुक्ति मिलती है। वहीं, सोम प्रदोष व्रत से निर्धनता समाप्त होती है और संतान सुख का वरदान भगवान शिव से प्राप्त होता है।

 

Check Also

नागरिकता संशोधन विधेयक ऐतिहासिक फैसला: पीएम मोदी

भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *