Home / घर-संसार / खानपान / नए सर्वे से सामने आया पुणेकरों का नाश्ते पर बदलती पसंद का ट्रेंड

नए सर्वे से सामने आया पुणेकरों का नाश्ते पर बदलती पसंद का ट्रेंड

पारंपरिक नाश्ते की जगह पसंद कर रहे हैं पिज्जा और इंस्टैंट नूडल्स

पुणे: पुणेकरों की ब्रेकफास्ट के तौर पर पहली पसंद अब पोहा, मिसल, उपमा, शीरा जैसा पारंपरिक नाश्ता नहीं है बल्कि इसकी जगह पिज्जा ने ले ली है। हीट एंड ईट कैटेगरी में भारत के पहले सीपीजी स्टार्ट-अप यमलेन ने हाल ही में एक सर्वे कराया। इससे पता चला कि पुणेकर अब ब्रेकफास्ट के लिए हीट एंड ईट पिज्जा पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह स्वास्थ्यकर और सुविधाजक है।

यमलेन ने पुणे, मुंबई और बेंगलुरू जैसे शहरों में 6 महीने तक सर्वे किया। इस दौरान यह पाया गया कि 35-44 वर्ष आयु समूह के 41 प्रतिशत ग्राहक ब्रेकफास्ट के लिए अक्सर पिज्जा खरीदते हैं। इनमें से 83 प्रतिशत ग्राहक शादीशुदा हैं और उनके बच्चे भी हैं। खास बात यह है कि हीट एंड ईट पिज्जा आरामदेह होने की वजह से वे अपने परिवार के साथ इसका लुत्फ उठाते हैं।

सर्वे के नतीजों पर बात करते हुए यमलेन के संस्थापक और सीईओ हितेश आहूजा ने कहा, “भारतीय तेजी से पारंपरिक भारतीय खाद्य पदार्थों से दूर हो रहे हैं और वे अपने खानपान में प्रयोग करने के लिए तैयार हो रहे हैं। बढ़ता काम का दबाव, बदलती जीवनशैली आदतें और प्रयोग करने के लिए तैयार रहने की प्रवृत्ति की वजह से यह बदलाव हुआ है। इसी वजह से हमें और भी प्रोडक्ट्स के साथ आने की प्रेरणा ली है, जो स्वास्थ्य और स्वाद के कारकों के साथ समझौता किए बिना उनका जीवन आसान बना सके।”

स्वस्थ और सुविधाजनक भोजन की मांग जीवनशैली की गति के साथ बढ़ रही है। पारंपरिक और गैर परंपरागत खाद्य उद्योग में पहले ही बड़ा सेग्मेंट बन चुके आरटीई (रेडी टू ईट) खाद्य बाजार 2018 और 2023 के बीच 21.8 प्रतिशत की कम्पाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) से बढ़ने का अनुमान है। कई ग्राहक आज ऐसे प्रोडक्ट चाहते हैं जो सुविधाजनक और स्वास्थ्यकर दोनों हों, साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें तैयार करने के लिए कम या बिल्कुल भी नहीं प्रयास करने पड़ते। ये रेडी टू ईट, हीट एंड ईट फूड प्रोडक्ट्स हर भारतीय की रोजमर्रा या मासिक किराने के सामान की सूची का हिस्सा बन चुके हैं

Check Also

स्वाद से ज्यादा स्वास्थ्य को मूल्य दें – राष्ट्र-संत श्री चन्द्रप्रभ

शाश्वत वाणी.कॉम मुंबई। राष्ट्र-संत महान चिंतक श्री चन्द्रप्रभ ने कहा कि यदि हमारी सेहत अच्छी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *