Home / Headline / प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने आज दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार जाने वाली पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। यह पाइपलाइन बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज को जोड़ती है।

इस अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने महत्वपूर्ण संपर्क परियोजना के शीघ्र कार्यान्वयन पर प्रशंसा व्यक्त की। यह परियोजना निर्धारित समयसीमा से काफी पहले पूरी हो गई है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 69 किलोमीटर लंबी मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन नेपाल के लोगों को किफायती लागत पर स्वच्छ पेट्रोलियम उत्पाद उपलब्ध कराएगी। इस पाइपलाइन की क्षमता दो मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। उन्होंने प्रधानमंत्री ओली की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें नेपाल में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की बात कही गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उच्चतम राजनीतिक स्तर पर नियमित मेल-मिलाप ने भारत-नेपाल साझेदारी के विस्तार के लिए एक अग्रगामी एजेंडा निर्धारित किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय संबंधों का प्रगाढ़ होना जारी रहेगा तथा इनका अलग-अलग क्षेत्रों तक विस्तार होगा।

प्रधानमंत्री ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल का दौरा करने का आमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

Check Also

श्रीराम वेदिरे की पुस्तक, “ए डिस्टिंक्टिव वाटर मैनेजमेंट स्टोरी – द राजस्थान वे “ का विमोचन

नई दिल्ली। आजकल दुनिया को सबसे ज़्यादा जल संकट का सामना करना पड़ रहा है, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *