Home / अर्थजगत / डेयरी स्टार्टअप ने पशुओं और मानव स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पोषण-संतुलित पशु चारा लॉन्च किया

डेयरी स्टार्टअप ने पशुओं और मानव स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पोषण-संतुलित पशु चारा लॉन्च किया

मुंबई: पायनियरिंग वेंचर्स द्वारा बंगलौर स्थित डेयरी स्टार्टअप, मिल्कलेन ने लॉन्च किया आयुष मैक्स और आयूष रिच ’नामक दो वेरिएंट के साथ पशु चारा के कारोबार में प्रवेश किया। यह निर्णय कंपनी द्वारा पशु के स्वास्थ्य, दूध की गुणवत्ता और उत्पादकता में सुधार लाने के उद्देश्य से लिया गया है।

उच्च-गुणवत्ता वाला फ़ीड, आवश्यक पोषक तत्वों के संतुलित स्रोत है, किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को लाभान्वित करता है। उत्पाद किसानों के लिए पशु की स्वास्थ्य और दूध उत्पादन में वृद्धि सुनिश्चित करता है, जबकि उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित और विष मुक्त दूध के लिए सुधारात्मक हस्तक्षेप करता है।

मिल्कलेन के सीईओ गौरव हरण ने कहा, “पशुपालन व्यवसाय में हमारा प्रवेश सही समय पर हुआ है जब सरकार डेयरी क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्ध है। हाल के केंद्रीय बजट में, पशु चारा प्रबंधन और दूध की खरीद के लिए बुनियादी ढाँचा बनाने का प्रस्ताव किया गया है, जिससे किसानों को सुविधा मिल सके। यह कहने के बाद, हम अपने खेत-से-कांटे के मूल्य श्रृंखला को मजबूत करने और किसानों के साथ अपने मौजूदा कदम पर आगे बढ़ने के अन्य अवसरों की भी खोज कर रहे हैं। ”

भारतीय किसानों को पशु आहार में पोषण की कमी के बारे में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है जो डेयरी फार्मों के अर्थशास्त्र को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा, फ़ीड में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति दूध में भी समाप्त हो सकती है। इसलिए, मिल्कलेन सबसे अच्छी डेयरी प्रथाओं पर किसानों को शिक्षित करके एक कदम आगे बढ़ता है और उन्हें एक समग्र विस्तार सेवा प्रदान करता है, जिसमें पशु चिकित्सा सेवाएं, पोषण और निवारक देखभाल, वित्त और बीमा सेवाओं की सुविधा शामिल है।

Check Also

सेंसेक्‍स में 2000 अंकों की उछाल

मुंबई। शुक्रवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती की घोषणा के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *