Home / खेल जगत / कोहली की विराट सफलता, सचिन का रिक़ॉर्ड तोड़ा

कोहली की विराट सफलता, सचिन का रिक़ॉर्ड तोड़ा

रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में विराट कोहली ने 120 रनों की शतकीय पारी खेलने के साथ ही कई कीर्तिमान स्थापित कर दिए।  विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला। विराट कोहली ने किसी भी देश के खिलाफ 8 शतक तीसरी बार लगाए हैं।

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 शतक लगाने का कमाल किया है। अभी तक दो देशों के खिलाफ 8 या इससे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ क्रमश: 9 और 8 शतक लगाए थे, लेकिन तीन देशों के खिलाफ 8 शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सबसे ऊपर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2000 वनडे रन भी पूरे किए। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली की इस पारी से पहले पाकिस्तान टीम के पूर्व बल्लेबाज जावेद मिंयादाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1900 से ज्यादा रन बनाए, जिसे अब विराट कोहली ने तोड़ दिया है।

इसी मैच में  विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल करियर की 42वीं सेंचुरी ठोकने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड और बना लिया है। विराट कोहली अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में विराट कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा है।

Check Also

वेस्टइंडीज को हरा भारत का सीरीज पर कब्जा

भारत ने वेस्टइंडीज को अंतिम एकदिवसीय मैच में 6 विकेट से हरा कर सीरीज को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *