Home / अर्थजगत / आयकर रिटर्न मुफ्त में दाखिल करने के लिए क्लीयरटैक्स का ‘ई-फाइलिंग’ ऐप’

आयकर रिटर्न मुफ्त में दाखिल करने के लिए क्लीयरटैक्स का ‘ई-फाइलिंग’ ऐप’

मुंबई:भारत की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनी क्लीयरटैक्स ने आज करदाताओं के लिए मुफ्त में आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए एक नया ऐप ‘क्लीयरटैक्स ई-फाइलिंग’ लॉन्च करने की घोषणा की। इस ऐप की मदद से टैक्सपेयर्स अपने मोबाइल से इंस्ट्रूमेंट ई-फाइलिंग कर सकते हैं। क्लीयरटैक्स मुख्य रूप से आयकर दाखिल करने, जीएसटी कम्प्लायंस और म्युच्युअल फंड निवेश के सॉल्युशन प्रदान करती है।

क्लीयरटैक्स के संस्थापक और सीईओ अर्चित गुप्ता ने कहा, “नए ऐप का इंटरफेस आसान है। जो लोग हमेशा ऑन-द-मूव रहते हैं, उनके लिए इससे आयकर रिटर्न दाखिल करना आसान हो जाएगा। कोई भी यूजर सिर्फ एक टैप के साथ फॉर्म 16 अपलोड कर सकता है और 7 मिनट के भीतर उसका आयकर रिटर्न दाखिल किया जा सकता है।”

क्लीयरटैक्स ऐप करदाताओं को अपना फॉर्म-16 अपलोड करने की अनुमति देता है। फिर यह अपने आईटीआर फॉर्म को खुद-ब-खुद भर देता है। यदि टैक्सपेयर ने वित्त वर्ष में एक से अधिक नियोक्ताओं के यहां काम किया है तो वे अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए ऐप पर एक से अधिक फॉर्म-16 अपलोड कर सकते हैं। टैक्सपेयर ऐप पर मैन्युअल रूप से सालाना आय का विवरण डाल सकते हैं और क्लीयरटैक्स खुद-ब-खुद किसी भी कर देयता की गणना कर लेगा। जिन करदाताओं को सहायता की आवश्यकता होती है, वे अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए विशेषज्ञ सहायता का विकल्प चुन सकते हैं। क्लीयरटैक्स ऐप आयकर दाखिल करने वाले पोर्टल से डेटा भरने का विकल्प भी देता है।

Check Also

2018-19 के लिए प्रमुख फसलों के 19.20 मिलियन टन अधिक उत्पादन का अनुमान

कृषि, सहकारिता तथा किसान कल्‍याण विभाग ने कल 2018-19 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *