Home / मनोरंजन / साक्षात्कार / जयहिंद याशी फिल्म्स की सबसे महंगी फ़िल्म है- अभय सिन्हा

जयहिंद याशी फिल्म्स की सबसे महंगी फ़िल्म है- अभय सिन्हा

आज जबकि भोजपुरी फिल्म बनाना पूरी तरह घाटे का सौदा है, ऐसे में जाने माने निर्माता अभय सिन्हा ने अपने बैनर याशी फिल्म्स की 60 वीं फ़िल्म जयहिंद को पूरा कर इसे 9 अगस्त को रिलीज करने की घोषणा कर दी है। याशी फिल्म्स की ये सबसे महंगी फ़िल्म मानी जा रही है, जिसका बजट 2 करोड़ दस लाख है। अभय सिन्हा ने एक साथ पांच बड़ी भोजपुरी फिल्म बनाने की भी घोषणा कर सबको चौंका दिया है। अभय सिन्हा को सोशल मीडिया पर जमकर बधाई दी जा रही है। ये फिल्मे हैं। जयहिंद जिसमें भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह मुख्य भूमिका में हैं।इसे फिरोज खान ने निर्देशित किया है। दूसरी फिल्म है भोजपुरी सुपरस्टार खेशारीलाल यादव के साथ सईंया अरब गई लेना जिसे प्रेमांशु निर्देशित कर रहे हैं। तीसरी फिल्म है भोजपुरी सुपरस्टार दिनेशलाल यादव की मुख्य भूमिका वाली फिल्म राजपथ जिसे अनिल अजिताभ निर्देशित करेंगे। अभय सिंहा ने पवन सिंह के साथ एक और फिल्म घातक की घोषणा की है जिसे टीनू वर्मा निर्देशित करेंगे। उनकी एक अन्य फिल्म है राबिनहुड पांडे जिसमें रितेश पांडे और मधुशर्मा की मुख्य भुमिका होगी। इस फिल्म को इस्तियाक शेख बंटी निर्देशित करेंगे। अभय सिंहा की कंपनी याशी फिल्म्स को साफ सुथरी पारिवारिक फिल्में बनाने के लिये जाना जाता है। पिछले साल उनकी फिल्म मां तुझे सलाम, गुलामी और चैलेंज कामयाब फिल्म में मानी जाती  है। पेश है अभय सिन्हा से हुयी बातचीत के मुख्य अंश-
याशी फिल्म्स को साफ सुथरी पारिवारिक फ़िल्म बनाने के लिए जाना जाता है। जय हिंद भी क्या इस परंपरा को आगे बढ़ाएगी ?
– बिल्कुल, आप यकीन कीजिये जय हिंद को आप पूरे परिवार के साथ याशी फिल्म्स की दूसरी फिल्मों की तरह परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं।
इस फ़िल्म के बजट को लेकर खूब चर्चा है।माना जा रहा है कि याशी फिल्म्स की ये फ़िल्म 2 करोड़ से ऊपर से बनी है?
– जी हां जयहिंद याशी फिल्म्स की अब तक की सबसे महंगी फ़िल्म है।इसका बजट दो करोड़ दस लाख रुपये है।इस फ़िल्म की शूटिंग हमने जोधपुर,अहमदाबाद,लखनऊ और मुम्बई में किया है।
फ़िल्म के निर्देशक फिरोज खान जी के बारे में क्या कहेंगे?
-फिरोज जी को पहली बार बतौर निर्देशक हमने लांच किया और हमें खुशी है कि जयहिंद के जरिये वे कसौटी पर पूरी तरह खरे उतरे।
इस फ़िल्म में भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह जी की मुख्य भूमिका है।पवन सिंह जी के बारे में क्या कहेंगे आप?
– पवन सिंह जी कमाल के एक्टर हैं।जयहिंद में 100 प्रतिशत उन्होंने अपना परफार्मेंश दिया है।
फ़िल्म की नायिका मधु शर्मा जी के बारे में आपकी राय?
– मधु जी हमारे बैनर की लकी हीरोइन हैं।उन्होंने हमारे बैनर की जितनी फिल्में किया सब सुपरहिट हुई हैं।वे लाजवाब एक्ट्रेस हैं।
इन दिनों भोजपुरी में पाकिस्तान सीरीज की फिल्मों की बाढ़ आई है ऐसे में दूसरी फिल्मो से जय हिंद अलग कैसे होगी?
– हमारी हर फिल्म दूसरी फिल्मो से अलग होती है।हम किसी की कॉपी नहीं करते।जयहिंद का थीम अलग है।आप बस फ़िल्म देखिए आप खुद कहेंगे कि जयहिंद दुसरी फिल्मो से अलग है।इस फ़िल्म को यू ए सर्टिफिकेट सेंसरबोर्ड ने दिया है।
आज जब भोजपुरी फिल्में बनाना घाटे का सौदा है आप इतनी फिल्में एक साथ बना रहे हैं?
-आपकी बात सही है लेकिन दो चीजे हैं अगर आपको सिनेमा बनाने की समझ है तो भोजपुरी फिल्में बनाना घाटे का सौदा नहीं है। दुसरी चीज है कि मेरी कंपनी सेटेलाईट की नंबर वन बाईंग कंपनी है तो घाटे का तो सवाल ही नहीं।
आपने अपनी फिल्मों के जरिये भोजपुरी मेगास्टार मनोज तिवारी और रविकिशन से लेकर रितेश पांडे के साथ भी फिल्में बनाया या बना रहे हैं। पुराने स्टारों से नये स्टारों को क्या सीखना चाहिये?
-सबसे पहले तो नये स्टारों को लगन से काम करना चाहिये। कौन सी फिल्म करें और कौन सी नहीं । पैसे से ज्यादा उन्हे कहानी और प्रोडक्शन हाउस पर ध्यान देना चाहिये।
भोजपूरी फिल्मों में आज कहानी और क्वालिटी की कमी भी देखी जा रही है? 
-मैं कभी भी अपनी फिल्मों में क्वालिटी से समझौता नहीं करता। याशी फिल्म्स के साथ जिस फिल्म का नाम जुड़ जाता है मानकर चलिये कि वह फिल्म आपको निराश नहीं करेगी। अगर मेरी फिल्म की कहानी में लंदन है तो उसकी शुटिंग लंदन में ही होगी। जय हिंद की डिमांड विदेश नहीं था इसलिए हमने इसकी शूटिंग जोधपुर,लखनऊ,अहमदाबाद और मुम्बई में किया।
भोजपुरी फिल्मों से अब भोजपुरी की महक भी तो नदारत है?
– उनकी फिल्मो में आपको भोजपुरी कहीं नहीं नजर आयेगी जो यूपी बिहार से नहीं जुड़े हैं। मैं तो बिहार का ही रहने वाला हूं।
फिल्म की सफलता के लिये कहानी जरुरी है या स्टार?
-कहानी और उसके बाद उस कहानी के हिसाब से स्टार। मैं पहले कहानी तैयार कराता हूं और उसके बाद निर्देशक मुझे बताते हैं कि मुझे ये कलाकार चाहिये तो मैं उस स्टार और कलाकार को साईन करता हूं।
आप एक तरफ भोजपुरी मिट्टी की महक की बाते करते हैं और दुसरी तरफ आपकी फिल्मों की शुटिंग विदेश में भी होती है? ये नहीं लगता कि ये दो तरीकेकी बात है?
– जी नहीं, आज भोजपुरी भाषा के लोग पुरी दुनिया में हैं। अगर वहां की कहानी होगी तो मैं जरुर वहां शुटिंग करुंगा और ये मैं समझता हूं जरुरी भी है।
आप द्वारा कराये जा रहे विदेश मेें भोजपुरी अवार्ड समारोह की भी बहुत चर्चा होती है। इस बार ये अवार्ड समारोह कहां होने जा रहा है?
– इस बार सिंगापुर में होगा भोजपुरी अवार्ड समारोह। संभवत: सितंबर में यह होगा।
आप तो स्टार मेकर हैं। आपकी कंपनी टेलिविजन शो भी बनाती है। कौन कौन सा शो बन रहा है इस समय ?
-हमारी एक और कंपनी याशी म्युजिक बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है। ५० लाख से ज्यादा उसके सब्सक्राईबर हैं। दिवानापन मजनुआ तो इस पर छा गया है। इसके अलावा तमाम टेलीविजन चैनलों के लिये हमारी कंपनी शो बना रही है जिसमें बिग मैजिक के लिये बिग मेम साब, रागदरबारी आदि प्रमुख है।
आज भोजपुरी मेगास्टार मनोज तिवारी जी रविकिशन जी सांसद हैं। आप भोजपुरी फिल्मों को आगे बढ़ाने के लिये उन्हे क्या कहना चाहेंगे?
-हम चाहेंगे कि मनोज जी और रविकिशन जी साफ सुथरी पारिवारिक फिल्मों को हर स्टेट में सब्सिडी दिलायें और अच्छी पारिवारिक फिल्मों को मराठी फिल्मों की तर्ज पर मल्टीप्लेक्स में एक शो लगाना अनिवार्य करायें। साथ भी भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसुचि में शामिल करायें।
चलते चलते भोजपुरी फ़िल्म जयहिन्द के कास्ट एन्ड क्रेडिट के बारे में कुछ डिटेल दे दीजिए ?
– इस फिल्म  जयहिंद में भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह और मधुशर्मा की सुपरहिट जोड़ी एक बार फिर नजर आयेगी। साथ में होंगी आकांक्षा अवस्थी, प्रियंका पंडित,निधि झा, ब्रिजेश त्रिपाठी, अनुप अरोड़ा, सरवर मीर और संजय पांडे।  अभय सिंहा और इसमाईट्रीप.कॉम प्रस्तुत और टनाटन टाकिज तथा याशी फिल्म्स के सहयोग से बनी इस फिल्म जय हिन्द को निर्देशित कर रहे हैं फिरोज खान। फिल्म की कहानी भी खुद फिरोज खान ने लिखी है। फिल्म के निर्माता हैं अभय सिंहा, प्रशांत जम्मूवाला, अपर्णा सिंह, विशाल गुरनानी और समीर आफताब। सहयोगी निर्माता हैं मेड्स मूवीज। फिल्म के कैमरामैन हैं बासू। क्रियेटिव हेड पंकज तिवारी हैं। संगीत दिया है छोटेबाबा, पंकज तिवारी, गोविन्द ओझा और अमन श्लोक ने। गीत लिखा है राजेश मिश्रा, पंकज तिवारी, गोविन्द ओझा, विवेक बक्शी, सुमित सिंह चंद्रवंशी और शेखर मधुर ने। फिल्म की पटकथा तैयार किया है फिरोज खान, राकेश त्रिपाठी और एस.ए. ने। संवाद लिखा है राकेश त्रिपाठी ने। संपादन किया है गुरुजंत सिंह ने जबकि एक्शन दिया है अंदलिप पठान ने। नृत्य निर्देशक हैं कानू मुखर्जी, संजय कोरबे, विन्नी। कला अजय मोर्या का है। पार्श्वसंगीत दिया है असलम सुरती ने जबकि ध्वनि राजीव कुमार का है। यह फ़िल्म 9 अगस्त को रिलीज होगी।
शशिकांत सिंह

Check Also

निगेटिव किरदार निभाना हमेशा से मेरे लिस्ट में था : बरखा बिष्ट

लोकप्रिय टेलीविजन और बंगाली अभिनेत्री बरखा बिष्ट सेनगुप्ता जल्द ही स्टार भारत के शो काल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *