Home / Headline / रू-ब-रू : डॉ. मधुमिता के. अग्रवाल

रू-ब-रू : डॉ. मधुमिता के. अग्रवाल


पेशेगत उपलब्धियां करियर में सफलता का पैमाना बनती है, तो इंसानियत जीवन की सार्थकता के मूल्यांकन का आधार होती है। एक भौतिक समृद्धि लाती है, तो दूसरी आत्मिक संतुष्टि। लेकिन कुछ ऐसे बिरले भी होते हैं, जो इन दोनों मुकामों पर आरूढ़ होते हैं। ऐसी ही एक प्रतिभा का नाम है डॉ. मधुमिता के. अग्रवाल। डॉ. मधुमिता अग्रवाल एक समर्पित और कुशल बाल रोग विशेषज्ञ हैं। वह न केवल एक अच्छी बाल रोग विशेषज्ञ हैं, जो सामान्य से लेकर कठिन बीमारियों का निदान और उपचार आसानी से कर जाती हैं, बल्कि बाल मनोविज्ञान के बारे में उनका अत्यधिक ज्ञान उन्हें दूसरों से विशेष भी बनाता है। क्योंकि वे अपने रोगियों के व्यवहार और उनकी मनोदशा को बहुत ही प्रभावी ढंग से हैंडिल करती हैं।

मेडिकल क्षेत्र में 18 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाली डॉ. मधुमिता अपने स्कूल के दिनों से ही मेधावी छात्रा रही हैं। अपने मूल निवास अंबिकापुर, छत्तीसगढ़ से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने इंटरमीडिएट के दौरान ही प्रीमेडिकल टेस्ट क्वालीफाई किया और 1991 में रायपुर के मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले लिया। यहां भी उनकी प्रतिभा दिखी और वह अपने बैच में टॉपर्स में रहीं। 1997 में अपनी इंटर्नशिप खत्म करने के तुरंत बाद ही उन्होंने ऑल इंडिया प्री-पीजी टेस्ट में सफलता प्राप्त कर ली।। उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित संस्थान, GSMC और KEM अस्पताल, मुंबई से 2001 में अपना एमडी पीडियाट्रिक्स, यूनिवर्सिटी में प्रथम स्थान पर रहते हुए पूरा किया। उन्होंने 2002 की शुरुआत तक ब्रीचकेंडी अस्पताल में वरिष्ठ रजिस्ट्रार के रूप में काम किया और फिर खुद का अभ्यास शुरू कर दिया। दक्षिण मुंबई में वात्सल्य चाइल्ड केयर नाम से उनका क्लीनिक है।
उनके पति डॉ. कपिल एस. अग्रवाल प्रसिद्ध कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जन हैं, जो दक्षिण मुंबई के ब्रीचकेंडी, सैफी और वॉकहार्ट अस्पताल में अपनी सेवा दे रहे हैं। साथ ही वे जीएसएमसी और केईएम अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी के प्रोफेसर भी हैं। इस दंपत्ति को एक पुत्र मनन है, जो अभी 12 वीं कक्षा का छात्र है और इंजीनियर बनने का सपना सजोये हुए हैं। डॉ. कपिल ब्रज (मथुरा) से बिलॉग करते हैं। वे और डॉ. मधुमिता दोनों ही ब्रजमंडल, मुंबई के सक्रिय सदस्य हैं । दोनों चिकित्सा सहित मानव कल्याण से जुड़ी हर पहल में नियमित रूप से अपनी सेवाएं देने को सदैव तत्पर रहते हैं।

Check Also

सीबीआई ने किया पी चिदंबरम को गिरफ्तार

सीबीआई ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया है  पहले पी चिदंबरम को उनके दिल्ली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *