Home / अर्थजगत / शिक्षा से जुडी सुविधाएं अब पेटीएम पर उपलब्ध

शिक्षा से जुडी सुविधाएं अब पेटीएम पर उपलब्ध

मुंबई। डिजिटल भुगतान लीडर पेटीएम ने छात्रों,  अभिभावकों और सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवश्यक सभी चीजों का निर्माण कर के और सुविधा प्रदान करके अपनी शिक्षा सेवाओं का विस्तार करने की योजना की घोषणा की है। भुगतान, वाणिज्य,  वित्तीय और शैक्षणिक सेवाओं में विभिन्न प्रकार की सेवाएं देने के लिए कंपनी हजारों निजी और सरकारी संस्थानों के साथ तेज़ी से भागीदारी कर रही है।

पेटीएम पहले से ही देशभर के 10,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में शुल्क भुगतान सेवा प्रदान करता है। वित्तीय वर्ष 2020 में, इसकी योजना शिक्षा व्यवसाय में 20,000 करोड़ रुपये के जीएमवी को पार करने की है। कंपनी अपने सभी ग्राहकों की शैक्षिक जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन की सुविधा प्रदान करके इस भरोसे को और बढ़ाना चाहती है।

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनीत कौल ने कहा, “हम हर कदम पर छात्र और अभिभावक समुदाय को सक्षम बनाना चाहते हैं। 25,000 कॉलेजों, स्कूलों, पाठ्यक्रमों और परीक्षाओं के विवरण प्रदान करने से, हमारी विभिन्न सेवाओं में शामिल होंगे – भुगतान (इन-ऐपऔरशैक्षिककेंद्रोंमें), वाणिज्य (कोचिंग, छात्रवृत्ति, परीक्षाकी तैयारी, प्रवेशपत्र आदि) और वित्तीय सेवाएं (छात्र बीमा, शैक्षिकऋण (आसान ईएमआई) और बैंकिंग)।”

पेटीएम एजुकेशन ने भारत में संपूर्ण शिक्षा इकोसिस्टम में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की योजना बनाई है, जिसका अनुमान 100,000 करोड़ रुपए से अधिक है। यह अपने प्लेटफार्म पर प्रवेश फार्म, परीक्षा परिणाम, सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन, कोचिंग और परीक्षण की तैयारी, छात्रवृत्ति, विदेश में अध्ययन, कौशल विकास और प्रमाणन कार्यक्रम और वर्दी,  किताबें और स्टेशनरी खरीदने की सुविधा प्रदान करने के लिए निजी और सरकारी शैक्षणिक संस्थानों के साथ काम कर रहा है। कंपनी छात्रों को वित्तीय बीमा, ऋण और सह-ब्रांडेड स्मार्टकार्ड जैसी वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करेगी।

पेटीएम ने रेलवे भर्ती बोर्ड, महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, इंडियन नेवी, एमिटी, वीआईटी, मणिपाल, एकेटीयू, आर्मी पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, एआईएमए, आईसीएआई, नारायण ग्रुप, कैरियर लॉन्चर, मेडईज़ी, करियर 360 और कई अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ साझेदारी की है। कंपनी 20,000 निजी स्कूलों, 1000 उच्च शिक्षण संस्थानों और 1000 कोचिंग संस्थानों में 3.5 करोड़ उपयोगकर्ताओं को ऑन बोर्ड करने के लिए लक्ष्य कर रही है, जबकि विभिन्न सेवाओं के साथ उच्च जीएमवी प्राप्त कर रही है।

Check Also

लघु व्यवसायों के लिए शिपरॉकेट की ‘अर्ली सीओडी’ सुविधा

मुंबई, :ईकॉमर्स सेगमेंट में छोटे कारोबारियों के सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *