Home / मनोरंजन / बॉलीवुड खबरें / तू मेरा इश्क है’ सूफी म्यूजिक एल्बम लेकर आ रही है साधना जेजूरीकर

तू मेरा इश्क है’ सूफी म्यूजिक एल्बम लेकर आ रही है साधना जेजूरीकर

आशा भोसले की डाईहार्ट फैन साधना जेजूरीकर ‘तू मेरा इश्क है’ म्यूजिक एल्बम लेकर आ रही हैं. यह एक सूफी संगीत और गानों से भरा म्यूजिक एल्बम है, जिसमें चार गाने हैं. चारों गानों में सूफियाना झलक साफ दिखाई देती है और इसके एक गाने में हिंदू मुस्लिम एकता का भी बयां किया गया है.

बता दें कि हरिहरन के संगीत निर्देशन में साधना ने एक गाना गाया है और मशहूर ग़ज़ल गायक गुलाम अली खान के साथ भी उन्होंने गजल गया . साधना ने ‘गजल विजार्ड गुलाम अली’ के नाम से एक किताब भी लिखी है. वह आशा भोसले की दीवानी हैं और उन्हें आशा भोसले के हर मूड के गाने बेहद पसंद है. भजन सम्राट अनूप जलोटा के साथ साधना ने कई लाइव शो किए हैं.

साधना जेजूरीकर किसी फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं है इसलिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. वे मध्य प्रदेश के उज्जैन से हैं परंतु वे मराठी भाषी महिला है. उन्होंने बहुत पहले सारेगामा में भाग लिया था. साधना को प्रारंभ से ही गायन का शौक था इसके लिए उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक सीखा, साथ ही गजल गाने का भी अभ्यास किया. गजल सीखने के लिए उन्होंने उर्दू भी सीखी. गायन क्षेत्र में साधना को आगे बढ़ने के लिए उनके परिवार ने पूरा साथ दिया. उज्जैन में उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन पर काफी गाने गाए हैं.

उनका मानना है कि भले ही आज की नई जनरेशन रीमिक्स, हिप हॉप या तड़क-भड़क वाले गाने सुनते हो पर क्लासिकल म्यूजिक कभी खत्म नहीं हो सकती क्योंकि यही गीत-संगीत का मूल आधार है. साधना जेजूरीकर एक अच्छे म्यूजिक को लोगों तक लाना चैलेंज मानती है. अभी के समय में म्यूजिक के लिए कई प्लेटफार्म है लोगों में म्यूजिक के प्रति रुचि और प्रतिभा में कोई कमी नहीं है, इसीलिए गीत-संगीत के क्षेत्र में कंपीटिशन बढ़ गया है. उनकी इच्छा है कि आगे चलकर वह भी फिल्मों में गाना गाए। साधना आशा भोंसले की बहुत बड़ी फैन तो हैं ही साथ ही उन्हें लता मंगेशकर, कविता कृष्णमूर्ति, श्रेया घोषाल, सुनिधि चौहान, मोहम्मद रफी, उदित नारायण और सोनू निगम के गाने पसंद है.

वे किसी संगीत घराने को बिलॉन्ग नहीं करती. उनका परिवार भी फिल्मी परिवेश से दूर है, उन्होंने गायन के क्षेत्र में मुकाम हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है और आज भी प्रयासरत है.

चूंकि वह मराठी भाषी है इसलिए मराठी में भी गाना गाना चाहती हैं. क्लासिकल गीत, गजल और सूफी गानें, मन को छू लेने वाली हमारे पुराने फिल्मी गाने जो आज के परिवेश में लुप्त हो रहे हैं, उसे साधना फिर से लोगों तक पहुंचाना चाहती हैं. ‘तू मेरा इश्क है’ म्यूजिक एलबम इसी कार्य में एक नई शुरुआत है.

वह चाहती हैं कि हमारी गीत-संगीत के इन जड़ो को आज के युवा जाने और उन्हें अनुसरण करें. वे रीमिक्स नहीं बल्कि नेचुरल संगीत और गानों को जाने ये ऐसे गीत हैं जो हृदय की अनछुई तारों में आह्लाद भर देती है. इसलिए आज भी हमें पुराने समय के गीत सुनने में अच्छे लगते हैं, वो हमारे मन से कभी भी बिसर नहीं सकते. ये पुराने गीत मन को उमंग और सुकून देते हैं. नए जमाने के गीत संगीत भी बहुत बढ़िया है पर कहीं ना कहीं उनका साथ अधिक समय तक प्रभावी नहीं रहता.

‘तू मेरा इश्क़’ म्यूजिक एलबम में गीत जगत में पुरानी फिल्मी गीतों की मिठास को सूफियाना अंदाज में प्रस्तुत किया है जो यु ट्यूब पर जल्द ही आने वाली है.

गायत्री साहू

Check Also

पांच भाषाओं में रिलीज होगी जी स्टूडियोज की पहलवान

ज़ी स्टूडियोज की फिल्म पहलवान गैर-दक्षिण भारतीय बाजारों में हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *