Wednesday , September 18 2019
Home / अर्थजगत / एडलवाइस म्यूचुअल फँड ने पेश किया रिटायरमेंट प्लान

एडलवाइस म्यूचुअल फँड ने पेश किया रिटायरमेंट प्लान

मुंबई- एडलवाइस असेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने रिटायरमेंट प्लान को पेश किया है, जो म्यूचुअल फंड स्कीम के तहत एक अनोखे फीचर वाला प्लान है। यह एसआईपी फीचर वाला प्लान है जो रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए असेट अलोकेशन मॉडल को अपनाता है। एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने इसके लिए एक सर्वेक्षण किया, जिसमें कुछ बातें सामने आई। इस सर्वेक्षण के तहत 65 फीसदी लोग रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं लेकिन उसका इन्हें कोई पता नहीं होता है कि उन्हें कितनी राशि रिटायरमेंट के लिए चाहिए। 61 फीसदी लोगों को यह पता नहीं कि इक्विटी में कितना निवेश करना चाहिए और डेट असेट में कितना निवेश करना चाहिए। यानी उन्हें असेट अलोकेशन के बारे में पता नहीं है।

इसी तरह 48 फीसदी लोगों ने यह महसूस किया कि वे जीवन का वर्तमान रहन सहन रिटायरमेंट के बाद नहीं जी पाएंगे। 52 फीसदी लोगों ने रिटायरमेंट के लिए परंपरागत निवेश का सहारा लिया जो मुद्रास्फीति को पीछे छोडऩे में सक्षम नहीं होगी। 77 फीसदी लोगों ने सर्वे में कहा कि वे कभी भी वित्तीय सलाहकारों से रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए कोई सलाह नहीं लेते हैं।

उपरोक्त आंकड़ों से यह पता चला कि रिटायरमेंट प्लानिंग का महत्व बहुत ज्यादा है और इसके लिए विशेषज्ञ वित्तीय सलाह उन्हें चाहिए। रिटायमेंट प्लान उपरोक्त सभी चिंताओं को दूर कर सकती है। इसका एक सोल्यूशन यह भी है कि लोगों को विविधीकरण वाले पोर्टफोलियो को तैयार करना चाहिए। रिटायरमेंट प्लान निवेशकों को लचीलापन प्रदान करती है। यह प्लान एडलवाइस म्यूचुअल फंड के ओपेन एंडेड डेट एवं इक्विकी स्कीमों में दो असेट अलोकेशन के विकल्पों (ऑटो ऑप्शन एवं माई कस्टम ऑप्शन) को अपनाकर निवेशकों को उनके रिटायरमेंट के लिए सक्षम बनाती है।

इस बारे में एडलवाइस असेट मैनेजमेंट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी राधिका गुप्ता कहती हैं कि यह एक अनोखे एसआईपी फीचर वाला उत्पाद है जो म्यूचुअल फँड उद्योग में पहली बार पेश किया जा रहा है। उनके मुताबिक हमने यह महसूस किया कि अलग-अलग उम्र के ढेर सारे निवेशक रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में शुरू करना भी नहीं सोचते हैं। निवेशक रिटायरमेंट प्लानिंग में असेट अलोकेशन की भूमिका के बारे में समझते ही नहीं है। रिटायरमेटं प्लान तभी मदद करती है जब उम्र आधारित असेट अलोकेशन का पालन किया जाए और इसका एक्सपोजर इक्विटी एवं डेट में निवेशकों की उम्र के आधार पर हो।

Check Also

ड्रूम ने अपने 5 वें ‘दिवाली ऑटो मेला’ की घोषणा की

मुंबई: त्योहारी खरीदारी के मौसम को शुरू करने के लिए, भारत के सबसे बड़ा और अग्रणी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *