Wednesday , September 18 2019
Home / Headline / वर्तमान में भगवान बुद्ध की शिक्षाएं और अधिक प्रास‍ंगिक हो गई हैं: राष्‍ट्रपति

वर्तमान में भगवान बुद्ध की शिक्षाएं और अधिक प्रास‍ंगिक हो गई हैं: राष्‍ट्रपति

देश के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर, मैं सभी देशवासियों और विश्‍वभर में भगवान बुद्ध के अनुयायियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। भगवान बुद्ध की शिक्षाओं में निहित अहिंसा, शांति, करुणा और सेवा के जीवन मूल्‍यों ने संपूर्ण मानव इतिहास तथा सभ्‍यताओं पर बहुत प्रभाव डाला है। वर्तमान में ये शिक्षाएं और अधिक प्रास‍ंगिक हो गई हैं। मेरी कामना है कि भगवान बुद्ध के संदेश हमारे विचारों, शब्‍दों और कर्मों में समाहित होकर हमें करुणा, प्रेम और भाईचारे के मार्ग पर और आगे ले जाएं।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने संदेश में कहा कि भगवान बुद्ध इस धरती पर अवतरित होने वाले सबसे महान आध्यात्मिक नेताओं में से थे। अहिंसा और करुणा का उनका शाश्वत संदेश दुनिया भर में मानवता को प्रेरित करता रहेगा।श्री नायडू ने कहा “बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मैं अपने देशवासियों को बधाई और शुभकानाएं देता हूं। भगवान बुद्ध इस धरती पर अवतरित होने वाले सबसे महान आध्‍यात्मिक नेताओं में से थे। उन्‍होंने शाश्वत सत्‍य का उपदेश दिया था। अहिंसा और करुणा का उनका शाश्‍वत संदेश दुनिया भर में मानवता को मिलजुलकर एक बेहतर जीवन जीने तथा एक शांतिपूर्ण, समावेशी और स्थिर विश्‍व के निमार्ण के लिए प्रेरित करता रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘इस खुशी के अवसर पर आइए हम सब मिलकर भगवान बुद्ध द्वारा दिखाए गए धर्म (धर्मपरायणता), करुणा और मैत्री (वैश्विक सौहार्द) के मार्ग का अनुसरण करने की अपनी प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करें।”

Check Also

स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े में दूसरे दिन प. रे. पर ‘स्वच्छ संवाद’ की संकल्पना

सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने पर रहा विशेष फोकस मुंबई। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *