Home / अर्थजगत / ऊकला ने सबसे पहले 5जी मैप की घोषणा की

ऊकला ने सबसे पहले 5जी मैप की घोषणा की

दुनिया के विविध शहरों में 5जी की शुरुआत एवं प्रगति का आकलन किया

नई दिल्ली: स्पीडटेस्ट संचालित करने वाली कंपनी, ऊकला ने अपनी तरह के पहले ऊकला 5जी मैप की घोषणा की। यह इंटरैक्टिव संसाधन दुनिया के विभिन्न शहरों में 5जी की शुरूआत का आंकलन करता है। दुनिया में एक एक करके हर शहर में 5जी टेक्नाॅलाॅजी का मार्ग प्रशस्त हो रहा है, इसलिए उद्योगों और ग्राहकों के लिए यह जरूरी हो चुका है कि वो दुनिया में 5जी के लिए नेटवर्क के क्रियान्वयन एवं आॅपरेटर के स्टेटस का ट्रैक रखें। ऊकला ने जहाँ कहीं भी 5जी का क्रियान्वयन हुआ है, उस बारे में जानकारी के साथ साप्ताहिक अपडेट 5जी मैप पर देने शुरू किए हैं।

ग्राहकों को शहर के नाम, आॅपरेटर्स की सूची, जिन्होंने 5जी प्रारंभ किया और उस क्षेत्र में 5जी नेटवर्क की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी एक व्यक्तिगत पिन पर क्लिक करके मिल सकती है, जो ऊकला के 5जी मैप पर दिखाई देती है। मैप पर स्टेटस दो तरह की उपलब्धता में बंटा होता है: सीमित व कमर्शियल। सीमित उपलब्धता तब होती है, जब 5जी नेटवर्क मौजूद हो, पर डिवाईसेस कुछ चुनिंदा यूज़र्स तक सीमित हों। 5जी की कमर्शियल उपलब्धता का मतलब है कि नेटवर्क का उपयोग करने के हर इच्छुक ग्राहक को डिवाईस खरीदने पर उसका लाभ मिल सके।

ऊकला ने लाॅन्च के समय दुनिया में 303 5जी क्रियान्वयन चुने हैं, जो 294 शहरों में 20 आॅपरेटर प्रदान करते हैं। वर्तमान में भारत में कोई भी सीमित या कमर्शियल क्रियान्वयन नहीं किया गया है। सभी देशा में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर है, जहां 217 शहरों में सबसे आधुनिक 5जी क्रियान्वयन किया गया है, इनमें से हर 5जी क्रियान्वयन कमर्शियल उपलब्धता का है। इससे पूर्व इस साल कंपनी ने घोषणा की कि इसकी फ्लैगशिप स्पीडटेस्ट एप्लीकेशन 10 गीगाबिट (जीबीपीएस) तक की स्पीड माप सकती हैं, तथा उद्यमों एवं व्यक्तिगत ग्राहकों को अपने इंटरनेट की स्पीड मापने में समर्थ बनाती हैं। दुनिया में ग्राहकों के लिए 5जी की कमर्शियल उपलब्धता बढ़ रही है, इसलिए स्पीडटेस्ट ने 5जी अनुभव की माप करने की तैयारी कर ली है।

 

Check Also

2018-19 के लिए प्रमुख फसलों के 19.20 मिलियन टन अधिक उत्पादन का अनुमान

कृषि, सहकारिता तथा किसान कल्‍याण विभाग ने कल 2018-19 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *