Home / खेल जगत / एक्स1 रेसिंग लीग अक्टूबर 2019 से 

एक्स1 रेसिंग लीग अक्टूबर 2019 से 

विश्व की पहली पेशेवर फ्रैंचाइज़ी-आधारित मोटरस्पोर्ट लीग
भारत में मोटरस्पोर्ट्स की प्रशासनिक निकाय, एफएमएससीआई द्वारा दीर्घकालिक मंज़ूरी
8 शहरों में फ्रेंचाइज़ी
पुरुष और महिला चैंपियनों समेत 32 ड्राइवर, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों सड़क सर्किट और रेस ट्रैक्स सहित 4 रेस ट्रैक,12 वीकेंड्स, रेस के 24 दिन, 40 रेसें

नोएडा। भारत के चोटी के अंतर्राष्ट्रीय कार रेसर अरमान इब्राहिम (29) और आदित्य पटेल (30) अक्टूबर 2019 में भारत में एक ख़ास तौर पर बनाई गई टू-सीटर स्पोर्ट्स कार रेसिंग लीग को लेकर आने साथ आये हैं। एक्सट्रीम1 रेसिंग लीग या X1 रेसिंग लीग ट्रैक और स्ट्रीट सर्किट दोनों में आयोजित की जायेगी। लीग में शहरों के आधार पर आठ (8) फ्रेंचाइज़ी टीमें शामिल होंगी, जिनमें से हरेक में 2 कारें और 4 ड्राइवर शामिल होंगे।

एक्स1 रेसिंग लीग में भूतपूर्व फॉर्मूला वन, फॉर्मूला ई, इंडी 500, ले मैंस और नासकार ड्राइवरों सहित जाने-माने रेस ड्राइवरों को लाने की बात चल रही है, जो मोटरस्पोर्ट्स की दुनिया की पहली शहर-आधारित फ्रैंचाइज़ी लीग भी है। प्रत्येक टीम में एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष चालक, एक अंतरराष्ट्रीय महिला चालक, एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय चालक और एक भारतीय घरेलू चालक शामिल होगा।

रेसें शनिवार और रविवार को होगी। हरेक रेस 45 मिनट की होगी और अभिनवकारी रेस फॉर्मैट्स के साथ प्रति दिन 3 रेसें होंगी। नोएडा का बुद्ध इंटरनेशनल और चेन्नई का एमएमआरटी ट्रैक के स्थलों के लिए स्पष्ट विकल्प हैं और स्ट्रीट रेसेज़ की निकट भविष्य में संस्थापकों द्वारा घोषणा की जायेगी। इस लीग में 8 शहर-आधारित फ्रेंचाइज़ी शामिल होंगी और अनेकों संभावितों के साथ व्यापक बात-चीत चल रही है।

देश में मोटरस्पोर्ट्स का प्रशासनिक निकाय, फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) द्वारा एक्स1 रेसिंग लीग का समर्थन और अनुमोदन किया जा रहा है। इस लीग ने फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के साथ एक लंबे विशेष व्यावसायिक अधिकारों की साझेदारी की है, जिसके तहत उसे विशेष रूप से लीग फ़ॉर्मेट में शहर-आधारित 4W रेसिंग इवेंट और/या प्रतियोगिताओं के लिए अन्य अधिकारों के अलावा, प्रायोजन, प्रसारण, विज्ञापन, बौद्धिक संपदा, फ्रेंचाइज़ी और नए लीग अधिकारों सहित विशेष अधिकार प्राप्त होते हैं।

एक्सट्रीम1 (X1) रेसिंग लीग को लॉन्च करने तथा भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आदित्य पटेल और अरमान इब्राहिम ने रेसिंग प्रमोसंश प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। दोनों पहले राष्ट्रीय चैंपियन रह चुके हैं और फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑडी एवं लेम्बोर्गिनी इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हैं। कंपनी के निवेशकों की भारत में शीर्ष उद्यम निधि और पारंपरिक तौर पर पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े लोग शामिल हैं।

भारत में मोटरस्पोर्ट्स में महिलाओं को शामिल करने और खेल में लैंगिक निष्पक्षता के मुद्दे को आगे बढ़ाने की दिशा में एक बड़े कदम के तहत, महिला ड्राइवर पुरुष ड्राइवरों के साथ इस पहली तरह के फ़ॉर्मेट में रेस करेंगी। इस लीग का लक्ष्य दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्लैटफॉर्म के माध्यम से नए ड्राइवरों और राष्ट्रीय चैंपियनों को समान अवसर प्रदान कर भारत के अगले रेसिंग सुपरस्टार की खोज करना है।

Check Also

5 वीं इंडियन ग्रां प्री की 100 मीटर स्पर्धा में दुती चंद ने जीता स्वर्ण

भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री की 100 मीटर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *