Home / Headline / पूरे देश में श्रद्धा और आस्‍था से मनी महावीर जयंती

पूरे देश में श्रद्धा और आस्‍था से मनी महावीर जयंती

देश भर में जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती आज श्रद्धा और आस्‍था से मनाई गई। इस अवसर पर प्रार्थना सभाएं हुई और शोभा यात्राएं निकाली गईं। मुंबई के कई भागों में जैन धर्मावलंबियों ने शोभायात्रा निकाली, जिसमें स्त्री-पुरुष और बच्चों ने आस्था के साथ भाग लिया। यात्रा में महिलाएं सिर पर कलश लिये चल रही थी। वहं बग्घियां भी शामिल की गई थी। कर्नाटक में हासन जिले में बड़ी संख्‍या में जैन समुदाय के लोग विन्‍ध्‍यागिरी पहाड़ी पर गौमतेश्‍वरा स्थित एक ही पत्‍थर से तराशकर बनाई गई भगवान महावीर की 57 फुट ऊंची प्रतिमा की पूजा करने उमड़े।

24वें तीर्थकंर भगवान महावीर की जन्म जयंती को जैन धार्मिक श्रवण बेलागोला में श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया जाता हैं। जैन धर्म के मानने वाले आज यहां पूजा-अर्चना करवाते हैं ओर भगवान की प्रशंसा में श्लोक उच्चार करते हैं। एक शिला महावीर की मूर्ति को सुगंधवर्धित तेल और बाद में जल से अभिषेक किया जाता हैं। इसी दौरान जुलूस भी निकाला जाता है। बारह साल में एक बार यहां हजारों की संख्या में जैन अनुयायी भगवान के दर्शन पाने आते हैं और महामस्तकाभिषेक यानि महास्नान की विधिविधान में भी भाग लेते हैं।

बिहार में मुख्‍य समारोह भगवान महावीर की जन्‍मस्‍थली नालंदा जिले के कुण्‍डलपुर में दो दिवसीय आयोजित किया जा रहा है। देश-विदेश से काफी संख्या में श्रद्धालु कुण्डलपुर में भगवान महावीर के जन्मोत्सव समारोह में भाग ले रहे हैं। जैन धर्मालंबियों ने आज सुबह शोभा यात्रा में भाग लिया। मंत्रोच्चार के बीच भगवान महावीर की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक भी किया गया। इस मौके पर दिगम्बर जैन मंदिर को आकर्षक और मनमोहक ढंग से सजाया गया। पावापुरी में भी भव्य तरीके से जयंती समारोह मनाया गया। कुण्डलपुर महोत्सव का भी आयोजन किया गया है। जिसमें सांस्कृतिक समारोह और प्रवचन होंगे। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने लोगों को महावीर जयंती की बधाई दी है।

Check Also

पूर्वी दिल्ली से गंभीर चुनाव मैदान में

कांग्रेस ने दक्षिणी दिल्ली से विजेंदर सिंह को उतारा बीजेपी ने कल राष्ट्रीय राजधानी की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *