Home / सामाजिक/सांस्कृतिक / कोरिया कल्चर एंड टूरिज़्म फ़ेस्टिवल का आयोजन

कोरिया कल्चर एंड टूरिज़्म फ़ेस्टिवल का आयोजन

मुंबई: कोरिया टूरिज़्म ऑर्गेनाइज़ेशन (केटीओ) ने मुंबई में दो दिवसीय अनुभवात्मक महोत्सव ‘कोरिया महोत्सव 2019’ की घोषणा की है। यह संस्कृति और पर्यटन महोत्सव 13 से 14 अप्रैल 2019 तक मुंबई के हाई स्ट्रीट फीनिक्स में आयोजित होगा। यह दो-दिवसीय भव्य आयोजन दक्षिण कोरिया द्वारा प्रस्तुत किए जानेवाले भोजन, संस्कृति, संगीत, पर्यटन आदि के अनुभवों को प्रदर्शित करेगा। इसके साथ ही, कोरिया कल्चर सेंटर द्वारा पीवीआर जुहू, मुंबई में एक कोरिया मूवी वीकेंड का भी आयोजन किया जा रहा है।

इस महोत्सव में आनेवाले लोगों के लिए मुख्य आकर्षणों में इन2इट, एलेग्ज़ेंड्रा, क्वीन एंड गैंबलर्स क्रू जैसे बेहद प्रसिद्द कोरियाई कलाकारों के प्रदर्शन शामिल हैं। महोत्सव में आनेवालों को पारंपरिक कोरियाई पोशाक – हैनबोक को पहनने का अनुभव करने का, कोरियाई वर्णमाला में नाम की स्टैम्पिंग, मास्क पेंटिंग, फ़ेस पेंटिंग, मुख्य कोरियाई व्यंजनों जैसे बिबिमबाप (चावल के पकवान) और सुजेंउग्वा (दालचीनी वाला पेय) और एटी सेंटर द्वारा आयोजित स्थानीय कोरियाई स्नैक्स की सैंपलिंग को चखने का मौका भी मिलेगा।

हल्लयू ज़ोन, परफ़ॉर्मेंस ज़ोन, एक्सपीरिएंस ज़ोन, वीआर एवं कैलीग्राफ़ी ज़ोन, फ़ोटो ज़ोन, गेम ज़ोन, फ़ूड ज़ोन, रीजनल टूरिज़्म ज़ोन और रिडेम्पशन ज़ोन जैसे विशेष क्षेत्र महोत्सव को और भी बेहतर बनायेंगे और ‘अपने कोरिया की कल्पना’ करने का एक अवसर प्रदान करेंगे। इस महोत्सव में सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क है। भारत के ट्रैवल एजेंट्स इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे और कोरिया की यात्रा के पैकेजों पर विशेष ऑफर प्रदान करेंगे। महोत्सव में आनेवाले लोग आरटीओ ज़ोन में स्टैम्प टूर करके के-फेस्ट से जुड़ी चीज़ें मुफ्त में ले जा सकते हैं।

कोरिया टूरिज़्म ऑर्गनाइज़ेशन के निदेशक, श्री क्वोन जोंग सूल ने कहा, “भारत हमेशा से हमारे लिए एक महत्वपूर्ण देश रहा है। नियमित रूप से यात्रा करनेवालों के साथ-साथ एमआईसीई बाज़ार के लिए पर्यटन के मामले में भी दक्षिण कोरिया में बहुत कुछ है। हमारा मानना है कि इसमें विशाल अछूती संभावनायें हैं और यह दो दिवसीय महोत्सव हमें लोगों में दिलचस्पी पैदा करने में और भारतीय यात्रियों के बीच दक्षिण कोरिया के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा। हम भारतीय यात्रियों के बीच कोरिया का प्रचार करने के लिए निवेश करते रहेंगे और यह समझौता ज्ञापन इस बात की पुष्टि करता है। हम कोरिया को भारत के यात्रियों के लिए पहली पसंद बनाने में आउटबाउंड टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ एक लंबी साझेदारी की आशा करते हैं।”

Check Also

भारतीय संविधान में सामाजिक समरसता के तत्त्व पर परिचर्चा संपन्न

“ककसाड़” पत्रिका के नवीनतम अप्रैल 2019 अंक का लोकार्पण देश की जानी-मानी हस्तियों की गरिमामय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *