Home / अर्थजगत / इलेक्ट्रिक वाहनों और स्मार्ट सिटी के सहयोग से ओकिनावा स्कूटर्स का स्थिर विकास

इलेक्ट्रिक वाहनों और स्मार्ट सिटी के सहयोग से ओकिनावा स्कूटर्स का स्थिर विकास

एमसीटी के कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मुहैया कराएगी ओकिनावा स्कूटर्स 

मुंबई:  इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माण कंपनी ओकिनावा स्कूटर्स इको-फ्रेंडली, टिकाऊ और सामाजिक रूप से जिम्मेदार मॉडल पर काम कर रही है। कंपनी की ओर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार उसका उद्देश्य गो ग्रीन, सेव मदर अर्थ और कार्बनडाई ऑक्साइड के फुटप्रिंट को कम करने के ‘3 सिद्धांतों’ पर आधारित है। अपने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाल ही में तिरुपति नगर निगम (एमसीटी) के कर्मचारियों को शहर के अंदर दौरों और भीड़ का प्रबंधन करने की सुविधा देने के लिए पवित्र शहर को ई-स्कूटर से लैस करने का ठेका हासिल किया है।

तिरुपति नगर निगम के कमिश्नर आई.ए.एस. श्री विजय रामा राजू द्वारा सुझाए गए डिजाइन संबंधी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर पवित्र शहर को ओकिनावा 105 “आई-प्रेज- दि इंटेलिजेंट स्कूटर” मुहैया करा रही है। तिरुपति के लिए खास तौर पर बनाए जा रहे यह ई-स्कूटर रिमोट इम्मोबिलाइज़, जियो-फेंसिंग, ट्रिप्स, ट्रैकिंग एंड मॉनिटरिंग, ड्राइवर स्कोर, फाइंड माय स्कूटर आदि स्मार्ट फीचर्स से लैस है। जनता या यात्रियों को संबोधित करने की आवश्यकता के विशेष अनुरोध पर इन ई-स्कूटरों में सार्वजनिक संबोधन के लिए स्पीकर और सायरन इंस्टॉल किए गए हैं।

कंपनी यात्रा करने के बेहतर तरीके को प्रोत्साहित कर इस तरह की पहल कर रही है। बेहतर इंजीनियरिंग के साथ ओकिनावा ने उच्च गतिवाले ई-स्कूटर और बाइक बनाए हैं जो 80-100 किमी / घंटे की उच्चगति से यात्रा कर सकते हैं। यह सफलतापूर्वक इस धारणा को तोड़ने में कामयाब हुए हैं कि ई-वाहन अपने जैविक ईंधन के समकक्षों के समान प्रदर्शन नहीं कर सकते। इसने इलेक्ट्रिक वाहनों को मुख्य धारा में अपनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए डिटैचेबल बैटरी, हल्के वजन वाले ई-वाहन, फास्ट-चार्ज आदि प्रदान कर कई बुनियादी परेशानियों को हल किया है।

Check Also

वित्त वर्ष विनिवेश: सरकार ने पार किया लक्ष्य

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने चालू वित्त वर्ष का विनिवेश का लक्ष्य पार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *