Home / Headline / नैसर्गिक प्रतिभा की धनी हेमा सरदेसाई

नैसर्गिक प्रतिभा की धनी हेमा सरदेसाई

अश्वनी राय
जीवन में सफलता के सभी अपेक्षित गुणों के संगम का नाम है हेमा सरदेसाई। उनमें अपने काम के प्रति लगन और लक्ष्य तक हर हाल में पहुंचने का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ है। संगीत के क्षेत्र में अब तक की उनकी उपलब्धियां हेमा सरदेसाई की कड़ी मेहनत को प्रत्यक्ष रूप में हमारे सामने रखती हैं। उनकी प्रतिभा को ना केवल अपने देश में सम्मान मिला, बल्कि वे भारतीय पार्श्व गायन क्षेत्र से एकमात्र सिंगर हैं, जिन्हें 1989 में जर्मनी में हुए इंटरनेशनल पॉप सॉन्ग फेस्टिवल में ग्रैंड पिक्स अवॉर्ड मिला था। 1989 में हेमा ने फिल्म ‘गूंज’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। जूही चावला और कुमार गौरव अभिनीत इस फिल्म में उन्होंने दो गानों ‘समां ये सुहाना’, ‘जवानी के दिन हैं’ के लिए आवाज दी थी। इसके बाद तो प्ले बैक सिंगिग का उनका जो सफर चालू हुआ, वो आज तक जारी है।

आज भले ही गानों की उम्र कम हो गयी है। लेकिन हेमा सरदेसाई के बारे में कह सकते हैं कि आज भी उनकी आवाज का जादू बरकार है। हेमा सरदेसाई ने ‘जंगल है आधी रात है’, ‘इश्क चांदी है’, मैं कुड़ी अनजानी हो’, ‘आवारा भंवरे’, ‘कहना ये तुमसे कहना है’, जैसे कई बेहद लोकप्रिय गीत गायें हैं ।
‘आवारा भंवरे’ की सफलता के बाद तो हेमा आवारा भंवरे गर्ल के नाम से पहचानी जाने लगी थी। इस बाबत हेमा सरदेसाई कहती हैं, प्रशंसकों की तरफ से मिला यह नाम सुनकर मुझे बहुत अच्छा लगता है। जब लोग आपको आपके नाम से ज्यादा आपके काम से पहचानना शुरू कर दें, तो जो खुशी आपको मिलती है वो जाहिर करना बहुत मुश्किल होता है। जब हेमा से पूछा गया कि उनकी वो कौन सी खासियत है जिसके कारण लोग उनकी गायकी के दीवाने होते चले गये, तो हेमा सरदेसाई ने बताया कि मैं एक सच्चे दिल की सिंगर हूं। सच्चाई हमेशा जीतती है। आप खुद परिणाम देखिये कि मैं पहली ऐसी सिंगर हूं, जिसे हॉलीवुड के लिए गाने का ऑफर मिला है, जो अपने आप में एक बड़ी बात है। मैं अपने प्रशंसकों का दिल से आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इतना प्यार दिया और मेरा हौसला बढ़ाया। मैं उनके प्यार को कभी नहीं भूलूंगी।

हेमा सरदेसाई ने हॉलीवुड में अपनी गायकी का अनुभव बताते हुए कहा कि मेरे लिए वहां काम करने का अनुभव काफी अच्छा रहा। मैं हमेशा से ही बाहर में इंडिया का नाम रोशन करना चाहती थी। हालांकि बाहर रहकर नाम कमाना किसी के लिए भी बहुत आसान काम नहीं है। मैंने भी यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया है। लोगों को अपने गाने सुनने के लिए भेजती थी। तब कहीं जाकर मुझे टॉनी मर्सडीज जी ने समझा और उन्होंने इस सॉन्ग को लॉन्च करने का मन बनाया और कहा कि आप इसे गाए जो मेरे लिए अपने भारत देश का नाम रोशन करने का एक बड़ा चांस था। हॉलीवुड सॉन्ग ‘पॉवर ऑफ लव’ पर चर्चा करते उन्होंने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था जब मेरे मॉम-डैड इस दुनिया से चले गए थे और मैं डिप्रेशन में चली गई थी। आज डिप्रेशन एक बड़ी प्रॉब्लम है। हमारा यूथ इससे जूझ रहा है, तो उनको डिप्रेशन से कैसे निकाला जाए। इसके लिए हम ये खास सॉन्ग बनाये । उसके लिए हमने बहुत मेहनत की थी।

नैसर्गिक प्रतिभा की धनी हेमा सरदेसाई ने मनीषा कोइराला, करिश्मा कपूर, प्रिटी जिंटा और करीना कपूर आदि के लिए गाने गाए हैं। हेमा आनंद मिलिंद, अनु मलिक, ए आर रहमान और प्रीतम जैसे संगीत निर्देशकों के साथ काम कर चुकी हैं। उन्होंने ‘बागवान’ फिल्म में अमिताभ बच्चन, ‘असंभव’ में नसीरुद्दीन शाह, ‘हम दो हमारे दो’ में गोविंदा और ‘जोश’ में शाहरुख खान के साथ गाने गाए हैं। फिल्मी गानों के अलावा हेमा सरदेसाई के गाये कई एल्बम भी काफी पसंद किये गये हैं।

हेमा सरदेसाई के प्रसिद्ध एल्बम
पिया से मिलके आए नैन, हिंदुस्तानी गुड़िया, सजना, झूम, सूफी जगत, पावर आफ लव (अमेरिका में रिलीज)

देश के 6 प्रधानमंत्रियों से मिली सराहना
हेमा सरदेसाई की शानदार गायकी के मुरीद देश के 6 प्रधानमंत्री भी हो चुके हैं और सबने उनकी उपलब्धियों पर उन्हें बधाइयां दी हैं। विश्वव्यापी ‘ग्रांड प्रिक्स’ प्राप्त करने पर स्वर्गीय राजीव गांधी ने हेमा को बधाई देते हुए उनकी प्रतिभा को सराहा था। फिल्म परदेश के उनके गाने की लाइव प्रस्तुति देख तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने भी उनकी तारीफों के पुल बांधते बधाई दी थी। देश के 50 वें स्वतंत्रता समारोह में तत्कालीन प्रधानमंत्री आई. के. गुजराल और 4 अन्य पूर्व प्रधानमंत्रीयों ने उनकी प्रस्तुति को सराहा था। नई दिल्ली के विजय चौक में लगभग ढाई लाख दर्शकों की उपस्थिति में हुए समारोह में हेमा सरदेसाई एकमात्र गायिका थीं, जिन्हें एकल गायन के लिए चुना गया था।

स्टार्स की नजर में हेमा सरदेसाई
टॉनी मर्सिडीज (प्रोड्यूसर हॉलीवुड) मैं वास्तव में उनमें काफी विश्वास करता हूं और उनका सम्मान करता हूं। वह ना केवल एक शानदार गायिका हैं, बल्कि एक महान इंसान भी हैं। मैंने अपने करियर में कई प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ काम किया है। लेकिन कोई भी हेमा जितना दरियादिल नहीं मिला। मैंने उनके साथ एक ऐतिहासिक काम करने की चुनौती स्वीकारी। मुझे उन पर गर्व है।
शाहरुख खान मैं और मेरी पत्नी उनके फैंस हैं।
सलमान खानवह वाकई में एक सुपर परफार्मर हैं।
स्व. श्रीदेवीवह सरल रूप से उत्कृष्ट हैं।
माधुरी दीक्षितवह मेरे एक शो की मुख्य आकर्षण रहीं।
यूके में हेमा सरदेसाई के 1 कंफर्ट में अक्षय कुमार मंच के किनारे खड़े होकर लगातार तालियां बजाते रहे।

हिट्स ऑफ हेमा सरदेसाई
आवारा भंवरे (सपने)
यह दिल दीवाना (परदेस)
बादल पे पांव है (चक दे…)
यार बिना चैन कहां रे (मैं और मिस्टर राइट)
चली चली फिर हवा चली (बागबान)
सुन सोणिए (मुसाफिर)
कहना है तुमसे कहना (मन)
अपुन बोला (जोश)
कितने किस्से हैं (अस्तित्व)
इश्क चांदी है (बीवी नं. 1)
जंगल है आधी रात है (बीवी नं. 1)
जानम समझा करो (जानम समझा करो)
चोरी चोरी (गरम मसाला)
रातें बड़ी हैं (असंभव)
धींगतारा धींगतारा (हमारा दिल आपके पास है)
मैं कुड़ी अनजानी हो (जोर)
तेरे प्यार में (जोर)
 सम्मान जो हेमा के नाम
आइकॉन ऑफ द ईयर अवार्ड
वुमेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड
कर्मवीर पुरस्कार अवार्ड
पीएचडी एक्सीलेंस अवॉर्ड
इंटरनेशनल वुमेन अचीवर्स अवार्ड (हीरा माणेक)
इंटरनेशनल वुमेन अचीवर्स अवार्ड (इंटरनेशनल वुमेन कांफ्रेंस ऑफ आर्ट ऑफ लिविंग)

Check Also

कर्नाटक : बागी विधायकों की याचिका पर एससी में सुनवाई कल

उच्‍चतम न्‍यायालय कर्नाटक में कांग्रेस के पांच और बागी विधायकों की याचिका की सुनवाई कल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *