Home / Headline / राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री की दशा सुधारने गंभीर पहल की जरूरतः मनमोहन गुप्ता

राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री की दशा सुधारने गंभीर पहल की जरूरतः मनमोहन गुप्ता

राजस्थानी फिल्म एसोसिएशन का प्रथम दीपावली स्नेह सम्मेलन संपन्न

मुंबई। बोरिवली पश्चिम स्थित नंदनंदन भवन में 20 नवंबर को राजस्थानी फिल्म एसोसिएशन मुंबई का प्रथम दीपावली स्नेह सम्मेलन हर्षोल्लास संपन्न हुआ। सम्मेलन में एसोसिएशन के संरक्षक एवं गांधी विचार मंच के अध्यक्ष मनमोहन गुप्ता ने कहा कि पूरी दुनिया में राजस्थान का इतिहास गौरवशाली है। हमारी राजस्थानी संस्कृति त्याग, वीरता और दानशीलता के बेमिसाल उदाहरणों से भरी हुई है। एक तरफ हिन्दी फिल्में और धारावाहिक राजस्थानी संस्कृति को आधार बनाकर अरबों रुपये का कारोबार कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ राजस्थानी भाषा की फिल्में अपना अस्तित्व बचाने के लिए जूझ रही हैं। यह काफी सोचनीय बात है। उन्होंने कहा कि आज राजस्थान की मिट्टी से निकले व्यक्ति हर क्षेत्र में सफलता के झंडे फहरा रहे हैं, तो इस कला क्षेत्र में राजस्थानी फिल्मों की यह दशा क्यों है? इस पर गंभीरता से विचार करने एवं पहल करने की जरूरत है।

सम्मेलन के दौरान गायिका रेखा राव, हास्य कलाकार वीआईपी सहित कई कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। इस दौरान कई राजस्थानी कलाकारों को सम्मानित भी किया गया। साथ ही राजस्थानी फिल्म से किसी रूप में जुड़े रहने वाले हाल के दिवंगत कलाकारों को श्रंद्धालजि दी गयी।

एसोसिएशन के सचिव अरविंद वाघेला ने पहले सम्मेलन की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम निश्चित रूप में हमारी राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री को ऊर्जा देने का काम करेगा। प्रवक्ता सन्नी मंडावरा ने कहा कि हमारी महीनों की मेहनत सार्थक हुई

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष दीनदयाल मुरारका ने कहा कि मुंबई में राजस्थानी फिल्म की विभिन्न विधाओं से जुड़े लोगों को एक साथ लाने के लिए यह आयोजन किया गया था। सभी राजस्थानी कलाकारों के एक साथ आने से हमारी आवाज बुलंद होगी और हमारी फिल्म संबंधी योजनाओं को फलीभूत करना आसान होगा। साथ ही राजस्थान की सरकार भी इस विधा के लिए कुछ सहयोग करने को बाध्य होगी।

मराठी, हिन्दी और राजस्थानी फिल्मों की अदाकारा गौरी वानखेड़े ने कहा कि मैं पहली बार इस एसोसिएशन के सम्मेलन में आई हूं और मुझे इतना अच्छा लग रहा है कि मैं इस राजस्थानी फिल्म एसोसिएशन से जुड़ना चाहूंगी। जब भी मुझे किसी राजस्थानी फिल्म का प्रस्ताव आता है, मैं तुरंत तैयार हो जाती हूं।

इस अवसर पर राजस्थानी फिल्म एसोसिएशन के कार्याध्यक्ष गीतकार सुधाकर शर्मा, अभिनेत्री नेहाश्री सहित एसोसिएशन अन्य पदाधिकारियों तथा फिल्म की अन्य विधाओं से जुड़े लोगों की उपस्थिति रही। धारावारिक ‘दीया और बाती…’ से पूरे देश में पहचान बनाने वाली एवं राजस्थानी फिल्मों की अमिताभ कही जाने वाली अभिनेत्री नीलू में अपना वीडियो संदेश भेजकर व्यस्तता के चलते नहीं आ पाने का हवाला देते हुए इस सम्मेलन के लिए अपनी शुभकामना व्यक्त की। अंत में मनमोहन गुप्ता की ओर से की गई भोजन व्यवस्था का सभी आगंतुकों का लुत्फ उठाया।

अश्वनी राय

Check Also

प्रधानमंत्री नियुक्त हुए मोदी

सरकार बनाने का दावा पेश करने राष्ट्रपति भवन पहुंचे एनडीए संसदीय दल के नेता नरेंद्र ...

One comment

  1. Thanks for news..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *